पहली बार सेना के बैंड की मधुर ध्वनि के बीच आज बंद होंगे हेमकुंड साहिब के कपाट
Advertisement

पहली बार सेना के बैंड की मधुर ध्वनि के बीच आज बंद होंगे हेमकुंड साहिब के कपाट

Shri Hemkund Sahib: गुरुद्वारे के कपाट बंद किए जाने से पहले सुबह हुकुमनामा का पाठ किया जाएगा. इसके बाद सबद-कीर्तन और अरदास होगी. अंतिम अरदास के उपरांत पंज प्यारों की अगुआई में गुरुग्रंथ साहिब को दरबार साहिब से बाहर लाया जाएगा. 

 गुरूद्वारा प्रबंधन कमेटी ने ने इसके लिए पूरी की तैयारियां कर ली है.

चमोली: सिखों के पवित्र धाम श्री हेमकुंड साहिब (Shri Hemkund Sahib) के कपाट (Door) आज (10 अक्टूबर) बंद कर दिए जाएंगे. जानकारी के मुताबिक, गुरुवार दोपहर करीब दो बजे विधिविधान के साथ शीतकाल के लिए कपाट बंद किए जाएंगे. गुरूद्वारा प्रबंधन कमेटी ने ने इसके लिए पूरी की तैयारियां कर ली है. पहली बार सेना के बैंड की मधुर ध्वनि के बीच कपाट बंद होंगे.

fallback

गुरुद्वारे के कपाट बंद किए जाने से पहले सुबह हुकुमनामा का पाठ किया जाएगा. इसके बाद सबद-कीर्तन और अरदास होगी. अंतिम अरदास के उपरांत पंज प्यारों की अगुआई में गुरुग्रंथ साहिब को दरबार साहिब से बाहर लाया जाएगा. 

fallback

कपाटबंदी के अवसर पर सरदार जनक सिंह और सरदार कुलवंत सिंह के जत्थों के साथ तीन हजार से अधिक श्रद्धालु मौजूद रहेंगे. पिछले दो दिनों से बद्रीनाथ धाम की चोटियों और हेमकुंड साहिब में बर्फबारी हुई है, जिसकी वजह से ठंडक बढ़ गई है.

लाइव टीवी देखें

आज ही लक्ष्मण लोकपाल मंदिर के कपाट भी बंद किए जाएंगे. आपको बता दें कि इस साल श्री हेमकुंड साहिब में रिकॉर्ड 2.80 लाख श्रद्धालुओं ने मत्था टेक चुके हैं. साल 2013 में आई आपदा के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालु हेमकुंड साहिब पहुंचे हैं. 

Trending news