शुक्रवार को घर से दही खाकर निकलने खुश होती हैं मां लक्ष्मी, बनीं रहती है कृपा

शुक्रवार के दिन सफेद कपड़े पहने जाते हैं और दूध की बनीं मिठाई से मां लक्ष्मी का भोग लगाया जाता है. 

शुक्रवार को घर से दही खाकर निकलने खुश होती हैं मां लक्ष्मी, बनीं रहती है कृपा
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली : शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी की पूजा के लिए शुभ माना जाता है और इस पैदा होने वाले लोग चंद्र ग्रह से जुड़े होते हैं. शुक्रवार के दिन सफेद कपड़े पहने जाते हैं और दूध की बनीं मिठाई से मां लक्ष्मी का भोग लगाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शुक्रवार को घर से दही खाकर निकलना कितना शुभ होता है. मां लक्ष्‍मी को सफेद वस्‍तुएं बहुत प्रिय हैं और दूध से बनी चीजों का भोग लगाने से वह बहुत जल्‍दी प्रसन्‍न होती हैं. शुक्रवार के दिन दही खाकर निकलना आपके जरूरी काम को पूरा करने में मदद करता है. इसी के साथ दही खाकर निकलने से पूरा दिन मंगलमय बना रहता है. 

आइए जानें हफ्ते के सात दिनों के सात उपायों के बारे में...

प्रदोष व्रत 2018: इस दिन शिव पूजन करने से मिलती है मोक्ष की प्राप्ति

सोमवार: सोमवार के दिन अगर बहुत जरूरी काम से बाहर जा रहे हैं तो मिरर यानि कि शीशे में अपना चेहरा देखकर निकलें. 
मंगलवार: हनुमानजी की कृपा पाने के लिए और आज के दिन अपने हर काम को शुभ बनाने के लिए आज के दिन कुछ मीठा खाकर निकलें. हो सके तो बेसन के लड्डू या गुड़ खाकर निकलें. 
बुधवार: आज के दिन हरा धनिया का पत्‍ता खाकर निकलना आपके हर काम को सफल बनाने में आपकी मदद कर सकता है.
गुरुवार: काम कैसा भी हो अगर आज के दिन आप घर से निकलने से पहले कुछ दाने सरसों के मुंह में डालकर निकलेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी.

बद्रीनाथ धाम के कपाट हुए बंद, चारधाम यात्रा का हुआ समापन

शनिवार: शनिदेव को प्रसन्‍न करने के लिए आज के दिन हम न जाने कितने उपाय करते हैं. आज के दिन अगर आप किसी अच्‍छे काम के लिए निकल रहे हैं या फिर आप आज के दिन को अच्‍छा बनाना चाहते हैं तो अदरक या घी खाकर निकलें.
रविवार: रविवार का दिन सिर्फ वैसे तो आराम करने का दिन होता है लेकिन आज के दिन भी कई महत्‍वपूर्ण काम निकल आते हैं. इस दिन को शुभ बनाने के लिए पान का पत्‍ता अपने पास रखकर निकलें.

हफ्ते के सात दिन अपना अलग महत्‍व रखते हैं. यूं तो हर दिन शुभ होता है लेकिन कई बार बहुत जरूरी कामों को दिन की शुभता देखते हुए किया जाता है. शास्‍त्रों और ज्‍योतिष के जानकारों के अनुसार माना जाता है कि अगर आप किसी अच्‍छे कार्य के लिए घर से निकल रहे हैं तो उस दिन के हिसाब से उपाय करने से उस कार्य में जल्‍द सफलता मिलती है.