Sindoor ke totke: चुटकी भर सिंदूर से बन जाएंगे आपके बिगड़े काम, बस करना होगा ये आसान उपाय

सिंदूर के ऐसे कई उपाय हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने जीवन की कई तरह की परेशानियों और समस्याओं को दूर कर सकते हैं. सिंदूर के कौन से टोटके अपना सकते हैं, इस बारे में यहां जानें.

Sindoor ke totke: चुटकी भर सिंदूर से बन जाएंगे आपके बिगड़े काम, बस करना होगा ये आसान उपाय
सिंदूर के टोटके

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में सिंदूर का विशेष महत्व है. मान्यता है कि शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए (Husband's long life) अपनी मांग में सिंदूर लगाती हैं. सिंदूर (Sindoor) केवल श्रृंगार का हिस्सा नहीं है बल्कि इसे सुहाग चिह्न के रूप में भी जाना जाता है. इतना ही नहीं देवी देवताओं की पूजा में भी सिंदूर का इस्तेमाल (Sindoor used during puja) किया जाता है. सिंदूर को मंगल का प्रतीक माना जाता है यही कारण है कि गणेश जी से लेकर हनुमान जी तक को सिंदूर चढ़ाने की परंपरा है.

जीवन की समस्याएं दूर कर सकता है सिंदूर

लेकिन केवल धार्मिक कार्यों में ही नहीं बल्कि जीवन की कई तरह की परेशानियां दूर करने में भी सिंदूर (solving problems) आपकी मदद कर सकता है. सिंदूर से जुड़े ऐसे कई टोटके हैं जिन्हें अपनाने से देवी देवता भी प्रसन्न होते हैं और आपकी कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

1. अगर आपके घर में भी एक के बाद एक परेशानियां आ रही हैं, बार-बार कोशिश करने के बाद भी दिक्कतें कम होने का नाम नहीं ले रहीं तो सिंदूर का यह टोटका आपके काम आ सकता है. इसके लिए चमेली के तेल में सिंदूर (Sindoor mixed with chameli oil) मिलाकर हनुमानजी को चढ़ाएं. लगातार पांच मंगलवार और पांच शनिवार सिंदूर का यह उपाय करें और फिर देखें कैसे आपकी परेशानियां अपने आप कम होने लगेंगी.

ये भी पढ़ें- सूर्य का मेष राशि में प्रवेश, इन राशिवालों को होगा ज्यादा लाभ

2. अगर परिवार में कोई बीमार हो और लाख दवाइयां करने के बाद भी ठीक न हो रहा हो तो सिंदूर को मरीज के ऊपर से उतारकर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से बीमार मरीज की सेहत में तेजी से सुधार होने लगता है.

3. अगर आप आर्थिक परेशानी (Financial problem) का सामना कर रहे हों, कड़ी मेहनत करने के बाद भी पैसों की तंगी हो रही हो तो इसके लिए नारियल पर सिंदूर लगाकर उसे लाल रंग के कपड़े में बांधकर उसकी पूजा करें और उसे अपने दुकान के गल्ले में या फिर घर में जहां आप अपने पैसे रखते हों वहां पर रख दें. ऐसा करने से आर्थिक दिक्कतें धीरे धीरे दूर होने लगेंगी.

4. घर के मुख्य द्वार पर तेल में सिंदूर मिलाकर लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative energy) का प्रवेश नहीं होता. लगातार 40 दिन तक मेन दरवाजे पर यह उपाय करने से निगेटिव एनर्जी घर में नहीं आएगी और वास्तु दोष भी दूर हो जाएगा.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.