Solar Eclipse 2020: क्‍या भारत में दिखाई देगा सूर्य ग्रहण? जानें तारीख और समय

ग्रहण के लिहाज से साल 2020 का जून महीना बेहद खास है. 5 जून को चंद्र ग्रहण हुआ और 21 जून को सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2020) होने जा रहा है.

Solar Eclipse 2020: क्‍या भारत में दिखाई देगा सूर्य ग्रहण? जानें तारीख और समय
फाइल फोटो

नई दिल्ली: ग्रहण के लिहाज से साल 2020 का जून महीना बेहद खास है. 5 जून को चंद्र ग्रहण हुआ और 21 जून को सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2020) होने जा रहा है. इस 21 जून को दुनिया 2020 के अपने पहले सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) का गवाह बनने वाली है.

जब पूर्ण ग्रहण होता है तो चंद्रमा सूर्य को कुछ देर के लिए पूरी तरह ढंक लेता है. हालांकि, आंशिक और कुंडलाकार ग्रहणों में सूर्य का केवल कुछ हिस्सा ही ढंकता है. 21 जून का ग्रहण एक कुंडलाकार ग्रहण (Annular solar eclipse) होने वाला है. जिसे एन्‍यूलर सूर्य ग्रहण भी कहते हैं. 

ये भी पढ़ें: 'बेनजीर ने रेप कल्‍चर को बढ़ावा दिया', US ब्लॉगर के इस आरोप के बाद PAK पुलिस ने क्या किया

इस सूर्य ग्रहण में रिंग ऑफ फायर (Ring of Fire) बनती है, जो कि पूर्ण ग्रहण से अलग होती है. 

इन देशों में आएगा नजर 

साल का यह पहला ग्रहण भारत (Solar Eclipse in India) में दिखाई देगा. इसके अलावा यह मध्य अफ्रीकी गणराज्य, कांगो, इथियोपिया, पाकिस्तान और चीन सहित अफ्रीका के कुछ हिस्सों में भी दिखाई देगा. ख्‍याल रखें कि ग्रहण को नग्‍न आंखों से न देखें. यह आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है. लिहाजा, ग्रहण देखते समय दूरबीन, टेलीस्‍कोप आदि का उपयोग करें. 

भारत में सूर्य ग्रहण का यह है समय 

आंशिक ग्रहण 21 जून को सुबह 09:15:58 बजे शुरु होगा

पूर्ण ग्रहण सुबह 10:17:45 बजे होगा 

अधिकतम ग्रहण सुबह 12:10:04 बजे होगा 

पूर्ण ग्रहण दोपहर 14:02:17 बजे खत्‍म होगा  

आंशिक ग्रहण दोपहर  15:04:01 बजे खत्‍म होगा 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.