गुरु पूर्णिमा के दिन लग रहा है चंद्र ग्रहण, इस राशि पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

5 जुलाई यानी आज लगने वाला उपछाया चंद्र ग्रहण होगा जो कि भारत में दिखाई भी नहीं देगा.

गुरु पूर्णिमा के दिन लग रहा है चंद्र ग्रहण, इस राशि पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

नई दिल्ली: पिछले महीने जून में दो ग्रहण देखने को मिले थे, सबसे पहले 5 जून को चंद्र ग्रहण और फिर 21 जून को सूर्यग्रहण. अब एक बार फिर आज गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण लगने वाला है. 5 जुलाई यानी आज लगने वाला उपछाया चंद्र ग्रहण होगा जो कि भारत में दिखाई भी नहीं देगा. इसका सूतक भी नहीं माना जाएगा. ये साल का तीसरा ग्रहण है और इसके बाद आखिरी चंद्र ग्रहण 30 नंवबर को लगेगा.

बता दें कि चंद्र ग्रहण तब लगता है जब पृथ्वी, सूरज और चांद के बीच आती है लेकिन तीनों एक सीधी लाइन में नहीं होते हैं. ऐसी स्थिति में चांद की छोटी सी सतह पर छाया नहीं पड़ती. चांद के बाकी भाग पर पृथ्वी के बाहरी हिस्से की छाया पड़ती है, जिसे पिनंब्र या उपछाया कहा जाता है. यह ग्रहण सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर शुरू होगा. इसके बाद ये 9 बजकर 59 मिनट पर अपने सबसे अधिक प्रभाव में होगा, फिर ये सुबह 11 बजकर 22 मिनट पर खत्म हो जाएगा. चंद्र ग्रहण लगभग दो घंटे 43 मिनट और 24 सेकेंड तक रहेगा.

ये भी पढ़ें- Remedies of Sun: चमत्कारी है भगवान सूर्य का ये मंत्र, दूर होंगे सभी कष्ट

ज्‍योतिष के अनुसार ये चंद्र ग्रहण धनु राशि में लग रहा है. 30 जून को ही देव गुरु बृह‍स्‍पति धनु राशि में प्रवेश कर चुके हैं. इस राशि में राहू पहले से मौजूद है. ऐसे में चंद्र ग्रहण के दौरान बृहस्‍पति पर राहु की दृष्टि धनु राशि को सीधे प्रभावित करेगी. चंद्र ग्रहण का धनु राशि वालों पर प्रभाव अधिक होगा. ग्रहण के कारण धनु राशि वालों को मानसिक तनाव, माता को कष्ट, निर्णय लेने में परेशानी और पेट के निचले हिस्सों से संबंधित दिक्कत आ सकती है.