Breaking News
  • पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर बात की, 4 मुद्दों पर हुई बातचीत
  • भारत का मस्तक किसी भी हाल में झुकने नहीं देंगे: Zee News से बोले राजनाथ सिंह
  • प्रधानमंत्री के नेतृत्व पर देश को भरोसा: भारत-चीन विवाद पर Zee News से बोले राजनाथ सिंह
  • लद्दाख में तनाव कम करने को लेकर भारत-चीन के बीच नहीं निकला कोई हल, अगली चर्चा 6 जून को

मां के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द शुरू हो सकती है माता वैष्णो देवी यात्रा

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए स्थगित की गई श्री माता वैष्‍णो देवी (Mata Vaishno Devi) की यात्रा जम्मू-कश्मीर प्रशासन फिर से आरंभ करने की तैयारी कर रहा है. हालांकि शुरुआती चरणों में यात्रा को सीमित स्‍तर पर ही चलाए जाने की तैयारी है.

मां के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द शुरू हो सकती है माता वैष्णो देवी यात्रा
फाइल फोटो

जम्मू: कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए स्थगित की गई श्री माता वैष्‍णो देवी (Mata Vaishno Devi) की यात्रा जम्मू-कश्मीर प्रशासन फिर से आरंभ करने की तैयारी कर रहा है. हालांकि शुरुआती चरणों में यात्रा को सीमित स्‍तर पर ही चलाए जाने की तैयारी है. फिलहाल यात्रा का आकार और स्‍वरूप क्‍या रहेगा, उस पर मंथन चल रहा है.

बताया जा रहा है कि प्रतिदिन पांच से 6 हजार लोगों को ही यात्रा की अनुमति दी जा सकती है. हालांकि इस पर अंतिम फैसला केंद्र सरकार ही करेगी. श्री माता श्राइन बोर्ड ने लॉकडाउन से पहले ही 18 मार्च को श्री माता वैष्‍णो देवी यात्रा स्‍थगित कर दी थी. अब नई रियायतों के साथ लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है. जिससे माता के भक्तों को भी यात्रा शुरू होने की उम्मीद बढ़ी है.

ये भी पढ़ें- एक्शन में मोदी सरकार! कितने जरूरतमंदो को पहुंचाई मदद, राज्यों से मांगी पूरी रिपोर्ट

गौरतलब है कि श्राइन बोर्ड ने अपनी तैयारियों को आरंभ कर दिया है. कटरा में पंजीकरण केंद्र पर श्रद्धालुओं को यात्रा पर्ची उपलब्ध करवाने के बजाय अब पंजीकरण ऑनलाइन करने की तैयारी है. इसके लिए एक स्पेशल ऐप बनाई जाएगी. जिसमें श्रद्धालु की ट्रैवल हिस्ट्री के साथ ही उसकी पूरी जानकारी होगी और श्रद्धालु का मोबाइल जीपीएस के साथ कनेक्ट किया. इससे यात्रा के दौरान जीपीएस की मदद से श्रद्धालु की हर मूवमेंट के बारे में श्राइन बोर्ड को पता चल सकेगा.

ये भी देखें-