Sunday Remedies: रविवार के दिन कर लेंगे यह काम तो तरक्‍की में नहीं आएगी कोई रुकावट! जानें वजह
Advertisement

Sunday Remedies: रविवार के दिन कर लेंगे यह काम तो तरक्‍की में नहीं आएगी कोई रुकावट! जानें वजह

Surya Dev ke Upay: सूर्य से ही धरती पर जीवन है. धर्म और ज्‍योतिष में भी उन्‍हें बेहद महत्‍वपूर्ण माना गया है. हिंदू धर्म में सूर्य देव की पूजा की जाती है, वहीं ज्‍योतिष में उन्‍हें ग्रहों का राजा कहा गया है. यदि रविवार के दिन सूर्य से संबंधित कुछ उपाय कर लें तो जीवन की दशा और दिशा दोनों बदल सकती हैं. 

फाइल फोटो

Ravivar ke Upay: रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित किया गया है. इस दिन सूर्य देव की आराधना करना बहुत लाभ देता है. सूर्य को सफलता, आत्‍मविशवास, पिता, गुरु, सेहत का कारक माना गया है. यदि कुंडली में सूर्य शुभ स्थिति में हो तो जातक आत्‍मविश्‍वासी, अच्‍छा लीडर, सेहतमंद होता है. साथ ही वह अपने जीवन में खूब तरक्‍की करता है, ऊंचा मुकाम पाता है. सूर्य की कृपा जीवन में अपार सुख-समृद्धि लाती है. यदि कुंडली में सूर्य निर्बल है तो कुछ उपाय जरूर कर लेना चाहिए, वरना तरक्‍की में ढेरों रुकावटें आती हैं. व्‍यक्ति तेजहीन हो जाता है, उसे बीमारियां घेर लेती हैं. 

सूर्य को अर्ध्‍य देना सबसे उत्‍तम 

उगते सूर्य को अर्ध्‍य देना सूर्य देव की कृपा पाने का सबसे उत्‍तम तरीका है. यह उपाय कुंडली में सूर्य को मजबूत करता है और इससे जीवन में शुभ फल मिलने लगते हैं. बेहतर होगा कि सूर्य को अर्ध्‍य देते समय तांबे के लोटे का उपयोग करें. साथ ही जल में लाल रंग के फूल, चावल और लाल मिर्च के कुछ दाने डाल लें. ऐसा करने से तमाम बाधाएं दूर होती हैं और एक-एक करके सारे काम बनने लगते हैं. 

यह भी पढ़ें: Chandra Grahan 2022: 80 साल बाद चंद्र ग्रहण पर दुर्लभ संयोग! इन राशि वालों को रहना होगा बेहद सतर्क

सूर्य मंत्र का करें उच्चारण

वैसे तो रोजाना सूर्य को अर्ध्‍य देना चाहिए लेकिन खासतौर पर रविवार को सूर्य को अर्ध्‍य जरूर दें. सुबह जल्‍दी स्‍नान करके सूर्य मंत्र का उच्‍चारण करते हुए सूर्य को जल चढ़ाएं. ऐसा करने से सूर्य देवता जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. ये सूर्य मंत्र हैं - 
ॐ घृ‍णिं सूर्य्य: आदित्य:
ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय सहस्रकिरणराय मनोवांछित फलम् देहि देहि स्वाहा.
ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजो राशे जगत्पते, अनुकंपयेमां भक्त्या, गृहाणार्घय दिवाकर:
ॐ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्यः क्लीं ॐ
ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः
ॐ सूर्याय नम:
ॐ घृणि सूर्याय नम:

यह भी पढ़ें: Surya Gochar 2022: चंद्र ग्रहण से पहले सूर्य का राशि परिवर्तन! किस पर गिरेगी गाज, किसकी होगी चांदी?

इन चीजों का करें दान 

सूर्य देव की कृपा पाने के लिए रविवार को कुछ चीजों का दान करना बेहद शुभ माना गया है. रविवार को तांबे के बर्तन, गुड़, लाल चंदन, गेहूं, लाल कपड़ा, लाल चंदन का दान करें. इससे कुंडली में सूर्य मजबूत होगा और रुके हुए काम तेजी से बनने लगेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news