इन 2 राशियों को भूलकर भी नहीं पहनना चाहिए 'काला धागा', मंगल कर देता है बर्बाद
Advertisement

इन 2 राशियों को भूलकर भी नहीं पहनना चाहिए 'काला धागा', मंगल कर देता है बर्बाद

वृश्चिक राशि का भी स्वामी ग्रह मंगल है. इस राशि के लोगों के लिए काले रंग का इस्तेमाल बेहद अशुभ होता है. ज्योतिष के मुताबिक वृश्चिक राशि वाले अगर काले रंग का धागा बांधते हैं तो मंगलदेव नाराज हो जाते हैं. जिसका सीधा असर जीवन पर पड़ता है. ऐसे में वृश्चिक जातकों को भी काले रंग से दूरी बनाकर रखना चाहिए. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: काला धागा अधिकांश लोग अपनी कलाई या पैर में बांधते हैं. कुछ लोग इसे अच्छा दिखने के लिए पहनते हैं, जबकि कुछ बुरी नजर या टोने-टोटके से बचने कि लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. ज्योतिष के जानकारों का मानना है कि काला रंग बुरी नजर या बुरी शक्तियों से बचाता है. मान्यता है कि जब कोई बुरी नजरों से किसी को देखता है तो इससे बचने के लिए काला टीका या काले रंग का इस्तेमाल अच्छा होता है. साथ ही माना जाता है कि काला धागा नजर लगाने वालों का ध्यान भंग कर देता है. जिससे इंसान बुरी नजर के प्रभाव से बच जाता है. लेकिन हर किसी को काला धागा नहीं पहनना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कुल दो राशियों के जातकों को काला धागा नहीं धारण करना चाहिए. आगे जानते हैं इसके पीछे का मुख्य कारण.

  1. दो राशियों को नहीं पहनना चाहिए काला धागा
  2. मंगल की हैं ये दो राशियां
  3. जीवन में आने लगती है दरिद्रता

मेष राशि (Aries)

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मेष राशि के स्वामी मंगल देव हैं. मंगल देव को काला रंग नहीं भाता है. ऐसे में अगर इस राशि के लोग काले रंग का धागा बांधते हैं तो उन्हें जीवन में परेशानियां आती हैं. साथ ही काले रंग के इस्तेमाल से मन में बेचैनी, बिना कारण मन उदास रहना जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती है. यही कारण है कि मेष राशि वालों को काला धागा नहीं पहनना चाहिए. मेष राशि के लिए लाल रंग का इस्तेमाल शुभ होता है.  

वृश्चिक राशि (Scorpio)

वृश्चिक राशि का भी स्वामी ग्रह मंगल है. इस राशि के लोगों को काले रंग का इस्तेमाल बेहद अशुभ होता है. ज्योतिष के मुताबिक वृश्चिक राशि वाले अगर काले का धागा बांधते हैं तो मंगलदेव नाराज हो जाते हैं. जिसका सीधा असर जीवन पर पड़ता है. ऐसे में वृश्चिक जातकों को भी काले रंग दूरी बनाकर रखना चाहिए. दरअसल काला धागा बांधने से मंगल का शुभ प्रभाव भी खत्म हो जाता है. जिससे जीवन में दरिद्रता आने लगती है. वृश्चिक राशि वालों को लाल रंग का धागा पहनना शुभ है.

किस राशि के लोग बांधे काला धागा

तुला और कुंभ राशि के लोगों को काला धागा पहनना शुभ है. ऐसा इसलिए क्योंकि कुंभ और तुला राशियों पर शनि का प्रभाव रहता है. तुला और कुंभ जातकों को काला धागा बांधने से जीवन में तरक्की होती है. साथ ही पैसों से जुड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news