इन महिला-पुरुषों के लिए वर्जित है Sawan Somvar का Vrat, वरना लाभ की जगह होगा नुकसान; जानें Reason
Advertisement

इन महिला-पुरुषों के लिए वर्जित है Sawan Somvar का Vrat, वरना लाभ की जगह होगा नुकसान; जानें Reason

सावन सोमवार का व्रत (Sawan Somvar Vrat) बहुत फलदायी होता है लेकिन कुछ लोगों के लिए यह व्रत करना वर्जित बताया गया है. यदि ऐसे लोग व्रत करें तो उन्‍हें शिव जी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है. इसके अलावा इन लोगों को व्रत-पूजा का फल भी नहीं मिलता है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: सावन सोमवार के व्रत (Sawan Somvar Vrat) को बहुत अहम माना गया है. बड़ी संख्‍या में महिलाएं और पुरुष यह व्रत करते हैं. अविवाहित लड़कियां (Unmarried Girls) मनचाहे साथी के लिए भगवान शिव का यह व्रत रखती हैं, वहीं सुहागिनें अपने सौभाग्‍य के लिए यह व्रत करती हैं. अविवाहित लड़के भी अपनी पसंदीदा लड़की से शादी करने के लिए यह व्रत रखते हैं लेकिन कुछ महिला-पुरुषों (Women-Men) के लिए यह व्रत रखने की मनाही की गई है. यदि ये लोग व्रत रखते हैं, तो उन्‍हें इससे लाभ मिलने की बजाय नुकसान ही होता है.  

  1. ये लोग गलती से भी न करें सावन सोमवार का व्रत 
  2. इन लोगों के लिए वर्जित बताया गया है या व्रत 
  3. केवल अविवाहित लड़के-लड़कियां और सुहागिन महिलाएं करें व्रत 

इन लोगों को नहीं करना चाहिए सावन सोमवार 

लिव-इन रिलेशनशिप में रह रहे लोग: ऐसे लोग जो बिना विवाह के साथ रहते हों उन लोगों को यह व्रत कदापि नहीं करना चाहिए. वरना शिव जी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है. 

कोर्ट-मैरिज की हो: ऐसे लोग जिन्‍होंने बिना रस्‍मो-रिवाज के कोर्ट में शादी की हो, उन्‍हें भी यह व्रत नहीं करना चाहिए. इन लोगों को व्रत-पूजा का फल नहीं मिलता है. 

VIDEO

यह भी पढ़ें: Sawan Month में बन रहे हैं कई विशेष योग, जानें सभी Zodiac Signs पर होगा कैसा असर

जिन लोगों का डिवोर्स हुआ हो: ऐसे महिला-पुरुष जिनका तलाक (Divorce) हो चुका हो, उन्‍हें भी यह व्रत नहीं रखना चाहिए. हालांकि, दोबारा विधि-विधान से शादी होने के बाद वे यह व्रत कर सकते हैं. 

महिलाओं के लिए रखते हों गलत विचार: ऐसे पुरुष जो अपने मन में महिलाओं के लिए गलत विचार रखते हों, उनका अनादर करते हों, उनको सावन सोमवार का व्रत नहीं करना चाहिए. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news