Tulsi के इन Totke से दूर होगी हर समस्‍या, घर में आएगी सुख-शांति और समृद्धि
Advertisement

Tulsi के इन Totke से दूर होगी हर समस्‍या, घर में आएगी सुख-शांति और समृद्धि

तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) पूजनीय होने के साथ-साथ कई तरह की मनोकामनाएं पूरी करने वाला भी है. इसके कुछ अचूक उपाय हर तरह की समस्‍या दूर करते हैं. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: भगवान विष्‍णु (Lord Vishnu) को तुलसी (Tulsi) बहुत प्रिय है. कहते हैं जिस घर के मुख्‍य द्वार पर तुलसी का कोटा हो, उस घर में हमेशा खुशहाली रहती है और घर के सदस्‍य निरोगी रहते हैं. हिन्दू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र और पूजनीय माना गया है. सुबह तुलसी के पौधे को जल चढ़ाने और शाम को दीया लगाने की परंपरा कई घरों में निभाई जाती है. तुलसी का पौधा कई वास्‍तु दोष (Vastu Dosh) भी खत्‍म करता है. आज हम तुलसी से जुड़े कुछ उपायों (Upaay) की बात करेंगे, जिनकी मदद से कई तरह की समस्‍याएं दूर की जा सकती हैं. 

  1. तुलसी का पौधा दूर करेगा हर समस्‍या 
  2. करें ये आसान उपाय 
  3. घर में आएगी खुशहाली और समृद्धि 

तुलसी के अचूक उपाय 

मनोकामनाएं होंगी पूरी: ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक अपनी मनोकामनाएं पूरी करने के लिए तुलसी का पौधा बड़ी कारगर चीज है. इसके लिए पीतल के लोटे में पानी भरकर 4-5 तुलसी के पत्ते डाल कर 24 घंटे के लिए रख दें. अगले दिन  सुबह स्‍नान के बाद इस जल को घर के प्रवेश द्वार पर और अन्‍य हिस्‍सों में छिड़क दें. इससे घर की नकरात्‍मक ऊर्जा खत्म होगी. साथ ही मनोकामना पूरी होने में आने वाली सभी बाधाएं खत्म हो जायेगी. इस उपाय को जो भी करे, वह इस बात का ध्‍यान रखे कि उसे कोई देखे नहीं, वरना उपाय प्रभावहीन हो जायगा.

विवाह के लिए: जिस लड़के या लड़की के विवाह में देरी हो रही है, वह सुबह स्‍नान के बाद तुलसी के पौधे में जल्‍दी मनवांछित साथी पाने की प्रार्थना करते हुए जल चढ़ाए तो जल्‍द ही विवाह के योग बनते हैं.

यह भी पढ़ें: Jagannath Temple में आज भी धड़कता है Lord Krishna का दिल, हर 12 साल में होता है ऐसा बदलाव

कारोबार में लाभ: कारोबार में बार-बार नुकसान हो रहा हो हर शुक्रवार को सुबह स्‍नान करके तुलसी के पौधे में में कच्चा दूध चढ़ायें. साथ ही मिठाई का भोग लगाएं. अब बचे हुए प्रसाद को किसी जरूरतमंद सुहागिन स्त्री को दान कर दें. ऐसा करने से कारोबार में लाभ होने लगता है.

सुख-शांति पाने के लिए: घर में कई बार बेवजह अशांति रहती है, ऐसा वास्तुदोष के कारण भी होता है. घर के दक्षिण पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाकर उसे रोजाना  जल अर्पित करें और घी का दीपक जलाएं. इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news