close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बांके बिहारी मंदिर में बनेगा दो मंजिला हॉल, 700 से ज्यादा श्रद्धालु एक साथ कर सकेंगे दर्शन

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अनिल कुमार ने शुक्रवार को वृन्दावन पहुंचकर वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य भूमि-पूजन किया एवं हॉल की आधारशिला रखी. 

बांके बिहारी मंदिर में बनेगा दो मंजिला हॉल, 700 से ज्यादा श्रद्धालु एक साथ कर सकेंगे दर्शन
बांके बिहारी मंदिर की फाइल फोटो.

मथुरा: वृन्दावन के विश्वप्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए अब अपने प्रिय कान्हा की छवि का दर्शन करना पहले से अधिक आसान हो जाएगा. इसके लिए मंदिर प्रशासन मंदिर के तीन नंबर गेट के समीप एक दो मंजिला हॉल का निर्माण कर रहा है. इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अनिल कुमार ने शुक्रवार को वृन्दावन पहुंचकर वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य भूमि-पूजन किया एवं हॉल की आधारशिला रखी. 

मंदिर के सामान्य प्रबंधक उमेश सारस्वत ने कहा कि मंदिर के प्राचीन भोग-भण्डार गृह के कमरे एवं एक श्रद्धालु से दान में मिले प्लॉट को शामिल कर हाल का निर्माण कराया जाएगा. इस हाल को वर्तमान मंदिर प्रांगण से मेहराब के माध्यम से जोड़ दिया जाएगा. इससे बड़ी तादाद में श्रद्धालु पहले से कहीं ज्यादा सुविधाजनक तरीके से दर्शन कर सकेंगे.

 

उन्होंने कहा कि हाल का निचला तल दर्शनार्थियों के लिए रहेगा तथा ऊपरी मंजिल का प्रयोग भोग-भण्डार के लिए किया जाएगा. यह निर्माण कार्य मंदिर की निधि से होगा. इसमें करीब सवा सात करोड़ की लागत आएगी तथा एक वर्ष का समय लगेगा. इसे बनाने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम को दी गई है.