यूपीः कुलदीप यादव गिरफ्तार, गरीब लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए करता था प्रभावित

सभा स्थल से महराजगंज पुलिस ने काफी मात्रा में ईसाई धर्म से संबंधित पुस्तकें और अन्य प्रचार सामग्री भी बरामद की है. 

यूपीः कुलदीप यादव गिरफ्तार, गरीब लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए करता था प्रभावित
कुलदीप को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ 419,420,295ए आईपीसी, 7 औषधी एंव चमत्कारिक अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर पूछताछ कर रही है .

अमित त्रिपाठी, महाराजगंजः उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में धर्म परिवर्तन का एक चौंकाने वाला मामला उस समय प्रकाश में आया है जब पुलिस को किसी से सूचना मिली कि जिले के लोहिया नगर में कुलदीप यादव नाम का एक शख्स कुछ लोगों का धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित कर रहा है. जिसके बाद पुलिस ने आरोपी कुलदीप को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ 419,420,295ए आईपीसी, 7 औषधी एंव चमत्कारिक अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर पूछताछ कर रही है .

महराजगंज सदर कोतवाली के लोहिया नगर में श्रीमती प्रभावती देवी मेमोरियल संस्थान में पुलिस को शिकायत मिली कि कुछ लोग प्रार्थना स्थल पर जमा हुए लोगों से ईसाई धर्म के चमत्कारिक प्रभाव और वीडियो सामग्री के माध्यम से धर्म परिवर्तन के काम में संलिप्त हैं .सभा स्थल से महराजगंज पुलिस ने काफी मात्रा में ईसाई धर्म से संबंधित पुस्तकें और अन्य प्रचार सामग्री भी बरामद की है . अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि नगर के ही एक व्यक्ति ने पुलिस को सूचना दी कि प्रभावती देवी मेमोरियल संस्थान के बैनर तले शहर के गरीब तबके के लोगों को वीडियो और किताबों के माध्यम से प्रभावित कर ईसाई धर्म अपनाने की बात की जा रही है.

पुलिस के अनुसार इस संस्था के बहाने संस्था में काम करने वाले व्यक्ति द्वारा अन्य धर्मों पर अशोभनीय टिप्पणी और ईसाई धर्म को चमत्कारिक बताने का काम हो रहा था . रविवार को इस संस्था के माध्यम से 12 महिलाओं को धर्म परिवर्तन के लिए बुलाया भी गया था. पुलिस ने मौके से सभी प्रचार सामग्री को अपने कब्जे में लेते हुए आरोपित व्यक्ति के खिलाफ धोखाधड़ी, धार्मिक विद्वेष फैलाने की धाराओं में केस दर्ज किया है.इसके साथ ही आरोपित व्यक्ति को पुलिस अपने कब्जे में लेकर संस्था में काम करने वाले अन्य सदस्यों के नाम पता और उनकी भूमिका का पता कर रही है.