किचन में ये चीजें खत्म होना है बेहद अशुभ, घर में आ सकता है आर्थिक संकट
Advertisement

किचन में ये चीजें खत्म होना है बेहद अशुभ, घर में आ सकता है आर्थिक संकट

Vastu Tips For Home: किचन में माता अन्नपूर्णा का वास होता है. वास्तु के मुताबिक, घर में कुछ चीजों का खत्म होना अशुभ होता है इसीलिए इन चीजों के खत्म होने से पहले ही घर में लाकर रख दें.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- Pexels

नई दिल्ली: माता लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) धन और वैभव की देवी हैं. मां लक्ष्मी की कृपा से जिंदगी में सुख-समृद्धि बनी रहती है. अगर मां लक्ष्मी रूठ जाएं तो घर में दरिद्रता आ जाती है. लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है. इसीलिए हर कोई चाहता है कि धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहे. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई अनुष्ठान भी करते हैं, जिससे रुपये-पैसे की कमी नहीं हो. लेकिन क्या आपको पता है कि घर में सुख-समृद्धि का कनेक्शन हमारी रसोई से जुड़ा होता है क्योंकि रसोई में माता अन्नपूर्णा (Goddess Annapurna) का वास होता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, रसोई में कुछ चीजों को कभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं होना चाहिए वरना अशुभ होता है और माता अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं.

  1. आटा खत्म होने से होती है धन की कमी
  2. शुभ कार्यों में होता है हल्दी का इस्तेमाल
  3. गुरु ग्रह से है हल्दी का संबंध

रसोई में कभी न खत्म होने दें आटा

रसोई में सबसे महत्वपूर्ण चीज आटा होता है. हालांकि ज्यादातर घरों में आटा रखा ही रहता है लेकिन कभी-कभी बिजी होने के कारण हम समय पर राशन नहीं खरीद पाते और आटा खत्म हो जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई में आटा खत्म होने से पहले ही आपको लाकर रख देना चाहिए. जिस बर्तन में आटा रखते हैं उसे कभी भी खाली नहीं होने दें. आटा खत्म होने से धन की कमी होने लगती है. इसके अलावा मान-सम्मान में भी कमी आ सकती है.

ये भी पढ़ें- बड़े काम के हैं फेंगशुई के ये आसान उपाय, करते ही दूर हो जाएंगी सारी प्रॉब्लम्स

घर में हल्दी खत्म होना होता है अशुभ

हल्दी में औषधीय गुण होते हैं. हल्दी का इस्तेमाल ज्यादातर खाना बनाने में किया जाता है. इसके अलावा हल्दी का इस्तेमाल शुभ कार्यों और पूजा में भी किया जाता है. ज्योतिष के अनुसार, हल्दी का संबंध गुरु ग्रह से होता है. रसोई में हल्दी खत्म होने से गुरु दोष लगता है, इससे सुख-समृद्धि की कमी हो जाती है और शुभ कार्यों में रुकावट आती है. इसीलिए रसोई में कभी भी हल्दी खत्म नहीं होने दें.

चावल का शुक्र ग्रह से है संबंध

अक्सर लोगों की आदत होती है कि वो चावल पूरी तरह खत्म होने के बाद ही बाजार से मंगाते हैं लेकिन ऐसा करना गलत होता है. चावल का संबंध शुक्र ग्रह से होता है. शुक ग्रह भौतिक सुख का कारक होता है. घर में चावल खत्म होने से पहले ही उसे मंगवा लें वरना भौतिक सुख-सुविधाओं से वंचित रहना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- राशिफल: रविवार को काम-धंधे में सफलता मिलने का योग, घूमने का बन सकता है प्लान

रसोई में नमक खत्म होना है घातक

हालांकि नमक तो हर घर में रहता ही है क्योंकि नमक के बिना खाने का स्वाद अधूरा होता है. आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जब भी रसोई में नमक खत्म होने वाला हो उसे मंगा लें वरना घर में आर्थिक संकट आने की संभावना रहती है.

Trending news