Sawan Month में बन रहे हैं कई विशेष योग, जानें सभी Zodiac Signs पर होगा कैसा असर

सावन महीना (Sawan Month) बहुत खास होता है लेकिन इस साल इस महीने में कई विशेष योग बन रहे हैं और ग्रह-दशाएं भी अच्‍छी बनी हुई हैं. यह स्थितियां कुछ राशियों के जातकों के लिए बहुत लाभदायी हैं. 

Sawan Month में बन रहे हैं कई विशेष योग, जानें सभी Zodiac Signs पर होगा कैसा असर
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: भगवान शिव (Lord Shiva) की भक्ति का खास महीना श्रावण शुरू हो चुका है. यह महीना 25 जुलाई से 22 अगस्‍त तक रहेगा. मान्‍यता है कि इस महीने में की गई आराधना से शंकर जी जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं. धर्म के साथ-साथ ज्‍योतिष (Astrology) की नजर से भी देखें तो इस साल यह महीना बहुत खास है. इस सावन के चारों सोमवार के दिन विशेष योग (Vishesh Yog) बन रहे हैं. जैसे- पहले सावन सोमवार (Sawan Somvar) को सौभाग्य योग, दूसरे सोमवार को सर्वार्थ सिद्धि योग, तीसरे सोमवार को वरीयान योग और चौथे सोमवार को तीन योग ब्रह्मयोग, यायिजय योग और सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहे हैं. इस कारण यह महीना कुछ राशियों के लिए बहुत शुभ होगा. 

ग्रह-दशाओं में भी अहम परिवर्तन 

सावन महीने में ग्रह-दशाओं (Planetry Position) में भी अहम परिवर्तन हो रहे हैं. इस महीने के प्रारंभ में शनि-मंगल वृश्चिक राशि में, गुरु-राहु सिंह राशि में ओर केतु कुंभ राशि में गोचर कर रहे हैं. इसके अलावा सूर्य, शुक्र और बुध एक साथ कर्क राशि में इकट्ठा होकर विशेष योग बना रहे हैं. ये स्थितियां कुछ राशियों के लिए बहुत शुभ होंगी. आज हम जानते हैं कि सावन का यह पूरा महीना सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा. 

मेष

इस राशि के जातकों के लिए यह महीना औसत रहेगा. घर पर ध्‍यान दें और बहस से बचें. नौकरी-व्‍यापार में मुश्किलें आ सकती हैं. अपनी सेहत का ख्‍याल रखें. .

वृष

इस राशि के जातकों के लिए यह महीना अच्‍छा रहेगा. काम का बोझ रहेगा, इससे थकान महसूस हो सकती है. वहीं आत्‍मविश्‍वास, साहस और सकारात्‍मकता बढ़ने से अटके हुए काम पूरे होंगे. भाग्य का साथ मिलेगा. नौकरी-व्‍यापार में अच्‍छी सफलता मिलेगी. सेहत बेहतर होगी. सावन महीना का चौथा सप्‍ताह बहुत खास रहेगा. 

मिथुन

व्‍यापार में अनिश्चितता का समय रहेगा लेकिन नौकरीपेशा वर्ग के लिए अच्‍छा रहेगा. गुस्‍से से बचें. मेहनत से सफलता प्राप्‍त होगी. अहम निर्णय सोच-समझकर करें और हो सके तो अपने परिवार में भी परामर्श करके करें. आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी. मान-सम्‍मान बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें: Sawan Month में कराएं Kall Sarp Dosh का निवारण, मिलेगा कई गुना ज्‍यादा लाभ; जानिए व्रत-पूजा की सही विधि

कर्क

मेहनत के साथ-साथ बुद्धि का इस्‍तेमाल करने से लाभ होगा. कार्यक्षेत्र में सही समय पर सही निर्णय लेने से लाभ होगा. पदोन्‍नति होगी, मान-सम्मान बढ़ेगा. राजनीति से जुड़े लोगों के लिए बहुत अच्‍छा समय है. मीठा बोलने की कोशिश करें.  

सिंह

सही कामों में अपनी ऊर्जा लगाएं. पुराने निवेश से लाभ हो सकता है. प्रेम जीवन में मुश्किल हो सकती है लेकिन वैवाहिक जीवन अच्‍छा रहेगा. मान-सम्‍मान बढ़ेगा. 

कन्या

इस राशि के जातकों के लिए सावन का महीना अच्‍छा रहेगा. आर्थिक स्थिति अच्‍छी होगी. कई जगहों से पैसा मिलेगा. संपत्ति संबंधी विवाद में लाभ होगा. नौकरी-व्‍यापार में सफलता मिलेगी. रिश्‍तों को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें. 

तुला

इस राशि के जातकों के लिए भी यह महीना अच्‍छा रहेगा. कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी. पदोन्‍नति हो सकती है. आध्‍यात्मिक कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिल सकता है. सेहत भी अच्‍छी रहेगी. 

वृश्चिक

शिव जी की कृपा से इस राशि के जातकों का मन इस महीने धर्म-अध्‍यात्‍म में लगेगा. मन शांत और प्रफुल्लित रहेगा. खर्च सोच-समझकर करें, खासकर बड़े खर्चों को लेकर सावधानी बरतें. मान-सम्मान बढे़गा. अविवाहितों को साथी मिल सकता है. 

धनु

कार्यक्षेत्र में मेहनत से सफलता मिलेगी. अहम व्‍यक्ति से भेंट लाभदायक साबित हो सकती है. थोड़ा तनाव हो सकता है, लिहाजा सेहत का ध्‍यान रखें. कड़वा बोलने से बचें. यदि किसी से पैसा उधार लिया है तो इस महीने में लौटा दें. 

मकर

अपने परिवार और खासतौर पर माता-पिता का ध्‍यान रखें. धन-लाभ होगा लेकिन खर्चे भी बढ़ सकते हैं. अभी निवेश किया गया पैसा भविष्‍य में अच्‍छा लाभ देगा. वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा. 

कुंभ

इस राशि के जातकों के लिए यह महीना बहुत अच्‍छा रहेगा. लगभग हर काम में सफलता मिलेगी. शत्रुओं पर विजय मिलेगी. कुल मिलाकर भाग्‍य मेहरबान है. परिवार को समय दें. बेरोजगारों को मनचाही नौकरी का ऑफर आ सकता है. 

मीन

यह महीना इस राशि वालों के लिए अच्‍छा रहेगा. आर्थिक स्थिति अच्‍छी होगी. नौकरी-व्‍यापार में मनचाही सफलता मिलेगी. किसी के बहकावे में न आएं और ना ही किसी से कड़वी बात बोलें. सकारात्‍मक सोच इस महीने को शानदार बना देगी. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.