Saturday Remedies: शनिदेव को खुश करना है तो शनिवार को जरूर करें ये काम, शनिदोष भी होगा दूर
Advertisement

Saturday Remedies: शनिदेव को खुश करना है तो शनिवार को जरूर करें ये काम, शनिदोष भी होगा दूर

शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा की जाती है. लेकिन अगर आप इस दिन ये एक काम और कर लें तो न सिर्फ शनिदेव को प्रसन्न करना आसान हो जाएगा बल्कि शनि दोष से छुटकारा भी मिलेगा.

शनिदेव ऐसे होंगे प्रसन्न

नई दिल्ली: शनि को नौ ग्रहों में सबसे क्रूर और कठोर ग्रहों में से एक माना जाता है क्योंकि वे न्याय के अधिपति देव हैं और हर किसी को उसके कर्मों के हिसाब से फल देते हैं. शनि (Shani dev) का नाम सुनते ही बहुत से लोग डर जाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि शनिदेव हमेशा बुरा और अशुभ फल ही देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. शनिदेव जिससे प्रसन्न हो जाएं, जिस पर उनकी कृपा हो जाए उसे रंक से राजा भी बना देते हैं. इसलिए शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार का दिन सबसे अच्छा माना जाता है (Saturday is for Shani dev).

  1. शनिवार को शनिदेव को प्रसन्न करने का उपाय
  2. हनुमान जी की पूजा से शनि दोष होगा दूर
  3. शनिवार को करें हनुमान चालीसा का पाठ, मंत्रों का जाप

शनिवार को शनिदेव के साथ करें हनुमान जी की पूजा

धार्मिक और ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार शनिवार का दिन शनिदेव का दिन होता है और शनि के अशुभ प्रभाव या शनि दोष (Shani dosh) से छुटकारा पाने के लिए शनिवार को शनिदेव की पूजा करनी चाहिए. लेकिन अगर आप शनिवार को शनि के साथ ही हनुमान जी (Lord hanuman) की भी पूजा कर लें तो आपको दोगुना लाभ हो सकता है. ऐसी मान्यता है कि हनुमान की पूजा से शनिदेव के गुस्से को शांत किया जा सकता है और हनुमान जी के भक्तों को शनिदेव कभी परेशान भी नहीं करते हैं. इसलिए शनिवार को इस तरह से करें हनुमान जी की पूजा:

ये भी पढ़ें- ऐसे पहचानें शुरू हो गई है शनि की साढ़ेसाती, इन उपायों से दूर होगी समस्या

1. शनिवार के दिन सुबह सवेरे नहा धोकर हनुमान जी के मंत्र 'ॐ हं हनुमंतये नम:' का जाप करें. इस मंत्र का जाप (Mantra Jaap) करने से शत्रुओं का नाश होता है और सभी तरह के संकट दूर हो जाते हैं.

2. शनिवार के दिन एक से अधिक बार हनुमान चालीसा का पाठ करें (hanuman chalisa). इससे शनि दोष से मुक्ति मिलती है और बजरंगबली भगवान हनुमान भी प्रसन्न होते हैं जिससे भक्तों पर उनकी कृपा बनी रहती है. 

ये भी पढ़ें- अनोखा मंदिर जहां श्रीकृष्ण ने कोयल के रूप में शनिदेव को दर्शन दिए थे

VIDEO

3. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बजरंगबली को बूंदी के लड्डू या बूंदी चढ़ाने से सभी ग्रह बाधाओं का नाश होता है. इसके अलावा हनुमान जी को बेसन का लड्डू भी अर्पित किया जा सकता है. शनिवार के दिन पूजा के बाद हनुमान जी को भोग (Bhog) भी जरूर लगाएं.

4. शनिदेव को प्रसन्न करने और शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए शनिवार को हनुमान जी को चोला (Chola) चढ़ाएं. इससे भी सभी तरह की दिक्कतें दूर हो जाती हैं. मान्यता है कि हनुमान जी को चोला चढ़ाने से शनि की साढ़ेसाती और ढैया से तो मुक्ति मिलती ही है, कुंडली के मंगल दोष भी दूर हो जाते हैं.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

देखें LIVE TV -
 

Trending news