कुंडली में किस योग से इंसान बनता है धनवान? जानें कितने किस्मत वाले हैं आप
Advertisement

कुंडली में किस योग से इंसान बनता है धनवान? जानें कितने किस्मत वाले हैं आप

ज्योतिष के मुताबिक यदि कुंडली के केंद्र भाव में पाप ग्रहों की युति है तो जातक धनवान होकर भी गरीब हो सकता है. कुंडली में धन योग बनाने में इन ग्रहों का विशेष योगदान होता है. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक राशि और कुंडली का इंसान के जीवन में खास महत्व है. जन्म कुंडली के कुछ खास योग ऐसे हैं जो ये बताते हैं कि व्यक्ति धनवान बनेगा या नहीं. ज्योतिष के जानकार बताते हैं कि अगर कुंडली के केंद्र भाव में पाप ग्रहों की युति होती है तो जातक धनवान होकर भी गरीब हो सकता है. ऐसे में जानते हैं कि सभी राशियों में धन योग कैसे बनते हैं.
 
मेष (Aries): इस राशि की लग्न कुंडली में केंद्र स्थान पर शुक्र हो तो जातक धनी व्यवसायी बनता है. धन भाव में शनि और मंगल के होने से इंसान जमीन या खेती के काम से धनी बनता है.  

  1. जन्म कुंडली के कुछ योग इंसान को बनाते हैं खास
  2. कुंडली में पाप ग्रह होने पर नहीं बनता है धन योग
  3. इन राशियों की कुंडली में बनते हैं धन योग

वृषभ (Taurus) : धन भाव में बुध, गुरु और शुक्र के होने से इंसान अच्छा वक्ता बनता है. साथ ही कापी-किताब से व्यापार से अधिक धन अर्जित करता है. 

मिथुन (Gemini): कुंडली का धन भाव में चंद्र, गुरु और मंगल वक्री के एक साथ होने पर जातक धनवान बनता है. ऐसे लोग फैक्ट्री, प्रशासनिक अधिकारी और धार्मिक कार्य करते हुए धन प्राप्त करते हैं.  

कर्क (Cancer) : धन भाव में शुक्र, सूर्य और गुरु होने पर जातक को मान-सम्मान और धन की कोई कमी नहीं होती है. इस राशि के लोग कांच और पानी से जुड़े बिजनेस के अधिक धन अर्जित करते हैं. 

सिंह (Leo) : धन भाव में बुध, गरु और शुक्र के होने से जातक उच्च स्तर का व्यापारी बनता है. इस राशि के लोग स्टेशनरी, रूई और पेपर से जुड़े धंधे में आर्थिक सफलता पाते हैं. 

कन्या (Virgo) : धन भाव में शुक्र चंद्र और बुध की युति से धन योग बनता है. इस राशि के जातक टीचिंग और कंप्यूटर के रोजगार से अधिक धन लाभ अर्जित करते हैं.  

तुला (Libra) : कुंडली के धन भाव में शुक्र, सूर्य और मंगल के होने पर जातक होटल, रेस्टोरेंट और मशीनरी कार्यों से खूब धन कमाता है. 

वृश्चिक (Scorpio) : धन भाव में शुक्र और गुरु के होने से कुंडली में धन योग बनता है. इस राशि से संबंधित लोग निर्माण क्षेत्र से जुड़कर अच्छा धन कमाते हैं. 

धनु (Sagittarius) : धन भाव में शुक्र और शनि-मंगल की युति से इंसान उच्च कोटि का जमीनदार बनता है. ऐसे लोग जमीन के धंधे से खूब धन अर्जित करते हैं. 

मकर (Capricorn): मकर लग्न में शुक्र और धन भाव में शनि मंगल का योग भी कृषि फार्म व जायदाद अथवा फैक्ट्री आदि मशीनरी कार्य से विशेष लाभ होता है. 

कुंभ (Aquarius): धन भाव में शुक्र और गुरु के होने से महाधनी योग का निर्माण होता है. इस राशि के लोग बीमा, ठेकेदारी के क्षेत्र में काफी धन कमाते हैं. 

मीन (Pisces): शुक्र के साथ-साथ धन भाव में सूर्य और मंगल के होने पर मशीनरी और अग्नि से संबंधित कार्यों से आय अधिक होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news