Chhath Puja 2021: छठ पूजा में नाक तक लंबा सिंदूर क्‍यों लगाती हैं व्रती महिलाएं? ये है वजह
Advertisement

Chhath Puja 2021: छठ पूजा में नाक तक लंबा सिंदूर क्‍यों लगाती हैं व्रती महिलाएं? ये है वजह

चार दिनों तक चलने वाले छठ पर्व (Chhath Puja 2021) का गुरुवार को समापन हो जाएगा. इस पर्व में व्रती महिलाएं अपने माथे से नाक तक लंबा सिंदूर (Sindoor) लगाती हैं. क्या आपको इसका कारण पता है? 

फाइल फोटो

Chhath Puja 2021: संतान की लंबी आयु के लिए किया जाना वाला छठ पर्व देश-दुनिया में मनाया जा रहा है. इस पर्व में आपने व्रत रखने वाली महिलाओं को माथे तक लंबा सिंदूर (Sindoor) लगाए देखा होगा. बहुत कम लोगों को पता होगा कि वे ऐसा क्यों करती हैं.

  1. सौभाग्य का प्रतीक होता है सिंदूर
  2. संतान-सुहाग की लंबी उम्र की कामना
  3. गुरुवार को संपन्न हो जाएगा पर्व

सौभाग्य का प्रतीक होता है सिंदूर

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक मांग में सिंदूर (Sindoor) भरने को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. छठ पूजा में भी महिलाएं सिंदूर लगाती हैं. कहा जाता है कि विवाहित महिलाओं को सिंदूर लंबा और ऐसा लगाना चाहिए जो सभी को दिखे. ये सिंदूर माथे से शुरू होकर जितनी लंबी मांग हो, वहां तक लगाना चाहिए. यही कारण है कि व्रत रखने वाली महिलाएं इस पर्व में नाक से लेकर सिर की मांग तक लंबा सिंदूर लगाती हैं.

संतान-सुहाग की लंबी उम्र की कामना

छठ पूजा (Chhath Puja 2021) में संतान के अलावा सुहाग की लंबी उम्र की भी कामना की जाती है. यही वजह है कि इस पर्व में विधि विधान से पूजा के साथ ही सिंदूर (Sindoor) का भी काफी महत्व माना गया है. अपने सुहाग और संतान की मंगल कामना के लिए महिलाएं 36 घंटों का निर्जला व्रत रखती हैं.

ये भी पढ़ें- Chhath Puja 2021: आज है खरना; छठ पूजा में न करें ये 8 गलतियां, होता है बड़ा नुकसान

गुरुवार को संपन्न हो जाएगा पर्व

छठ पूजा का गुरुवार को चौथा और अंतिम दिन है. गुरुवार सुबह सभी व्रती ठंडे पानी में खड़े होकर उगते हुए सूर्य (Surya Dev) को अर्घ्य देंगे. यह अर्घ्य सूर्य की पत्नी उषा को दिया जाता है. मान्यता है कि विधि विधान से पूजा करने और अर्घ्य देने से सभी तरह की मनोकामना पूर्ण होती हैं. इस दौरान परिवार के सभी लोग घाट के किनारे मौजूद रहते हैं. व्रत के बाद सभी लोग एक-दूसरे को प्रसाद देकर बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लेते हैं. इसके साथ ही 36 घंटे तक चलने वाला यह कठोर निर्जला व्रत (Chhath Puja 2021) संपन्न हो जाता है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं.  Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news