Eclipse 2022: खत्‍म हुआ सूर्य ग्रहण, अब कब दिखेगा अगला ग्रहण; जानिए किन राशियों पर होगा सबसे ज्‍यादा असर
X

Eclipse 2022: खत्‍म हुआ सूर्य ग्रहण, अब कब दिखेगा अगला ग्रहण; जानिए किन राशियों पर होगा सबसे ज्‍यादा असर

कल साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण लगा है और अब अगला ग्रहण 30 अप्रैल 2022 को लगेगा. अगले साल 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण लगेंगे. 

Eclipse 2022: खत्‍म हुआ सूर्य ग्रहण, अब कब दिखेगा अगला ग्रहण; जानिए किन राशियों पर होगा सबसे ज्‍यादा असर

नई दिल्‍ली: साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण लग चुका है और इसके साथ ही अगले सूर्य-चंद्र ग्रहण के लिए इंतजार शुरू हो चुका है. इस साल की तरह अगले साल भी 4 ग्रहण लगने जा रहे हैं. इतना ही नहीं अगले साल भी कुल 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण लगेंगे. इनमें से कुछ भारत में दिखाई देंगे और कुछ नहीं दिखाई देंगे. आइए जानते हैं ग्रहण के मामले में आने वाला कैसा रहेगा. 

30 अप्रैल को लगेगा पहला ग्रहण 

पहला सूर्य ग्रहण: साल 2022 का पहला ग्रहण सूर्य ग्रहण होगा. यह सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगेगा. हालांकि यह आंशिक सूर्य ग्रहण है और भारत में दिखाई नहीं देगा. लिहाजा इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. यह ग्रहण वृषभ राशि में लगेगा लेकिन इसका असर सभी 12 राशियों पर होगा. साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण दक्षिणी अमेरिका, पश्चिम-दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक और अंटार्कटिका महासागर में दिखाई देगा.

पहला चंद्र ग्रहण: 30 अप्रैल 2022 के सूर्य ग्रहण के 15 दिन बाद 15 मई 2022 को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगेगा. यह पूर्ण चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि में लगेगा और भारत में भी दिखाई देगा. इसके अलावा यह चंद्र ग्रहण साउथ-वेस्ट यूरोप, साउथ-वेस्ट एशिया, अफ्रीका, नॉर्थ अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों, साउथ अमेरिका, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर अंटार्कटिका और अटलांटिक महासागर में भी दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें: Personality by Zodiac Sign: इन 4 राशि की लड़कियों पर लड़के सबसे जल्‍दी होते हैं लट्टू, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

दूसरा सूर्य ग्रहण: साल 2022 का दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लगेगा. यह भी आंशिक सूर्य ग्रहण ही होगा और पिछले चंद्र ग्रहण की तरह वृश्चिक राशि में ही लगेगा. यह सूर्य ग्रहण भी भारत में दिखाई नहीं देगा. यह सूर्य ग्रहण यूरोप, साउथ-वेस्ट एशिया, नॉर्थ-ईस्ट अफ्रीका और अटलांटिक महासागर में दिखाई देगा. 

दूसरा चंद्र ग्रहण: साल का आखिरी और दूसरा चंद्र ग्रहण 7-8 नवंबर को लगेगा. यह पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा और वृषभ राशि में लगेगा. इसे भारत के कुछ हिस्‍सों में देखा जा सकेगा. इसके अलावा नॉर्थ-ईस्ट यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक, अंटार्कटिका और हिंद महासागर में भी देखा जा सकेगा.

इन पर होगा सबसे ज्‍यादा असर 

अगले साल लगने वाले 4 ग्रहण में से 2 ग्रहण वृषभ राशि में और 2 ग्रहण वृश्चिक राशि में लगेंगे. लिहाजा इन ग्रहणों का सबसे ज्‍यादा असर भी वृषभ और वृश्चिक राशि के जातकों पर होगा. इसमें से पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल 2022 को वृषभ राशि में लगेगा और इसी महीने शनि भी अपनी राशि बदलेंगे. लिहाजा यह दोनों बड़े ज्‍योतिषीय परिवर्तन सभी 12 राशियों पर बहुत बड़ा असर डालेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news