शॉपिंग से जुड़ा है आपका गुडलक और बैडलक, जानें किस दिन क्या खरीदें
Advertisement

शॉपिंग से जुड़ा है आपका गुडलक और बैडलक, जानें किस दिन क्या खरीदें

सप्ताह के सात दिनों का संबंध ग्रहों और देवताओं से है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि सप्ताह के सात दिनों में किस दिन क्या खरीदना अत्यंत शुभ और क्या खरीदना अशुभ साबित हो सकता है.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: जिस तरह सुबह उठने का और रात को सोने का समय निश्चित होता है, उसी तरह हमारे प्रत्येक कार्य को करने का भी एक सही समय और दिन होता है. यदि बात करें घर के लिए नई चीजों को खरीदने की तो इसके लिए भी ज्योतिष में दिन के हिसाब से चीजों को खरीदना शुभ और अशुभ बताया गया है. सप्ताह के सात दिनों का संबंध ग्रहों और देवताओं से भी है. आपने अक्सर इस बात को कहते सुना होगा कि शनिवार के दिन लोहा या तेल नहीं खरीदना चाहिए. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि सप्ताह के सात दिनों में किस दिन क्या खरीदना अत्यंत शुभ और क्या खरीदना अशुभ साबित हो सकता है-

सोमवार
सोमवार का दिन भगवान शिव और चंद्र देवता को समर्पित है. इस दिन सफेद वस्तुओं को खरीदना शुभ माना जाता है. जैसे चावल, मिठाई, दूध और इससे बनी चीजें आदि.  हालांकि इस दिन स्टेशनरी, अनाज, इलेक्ट्रानिक चीजें आदि खरीदना शुभ नहीं माना जाता है.

मंगलवार
मंगलवार का दिन मंगल देवता और श्री हनुमान जी को समर्पित है. मंगलवार का दिन भूमि से जुड़े क्रय-विक्रय के लिए शुभ होता है. इस दिन प्रापर्टी से जुड़े कार्य किए जा सकते हैं लेकिन दूध से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. इस दिन यदि आप अपने मकान बनाने के लिए लकड़ी खरीदना चाहते तो रुक जाएं. इस दिन लकड़ी, चमड़े और लोहे का समान न खरीदें. फर्नीचर खरीदने के लिए भी ये दिन शुभ नहीं होता है.

बुधवार
बुधवार का दिन रिद्धि-सिद्धि के दाता भगवान गणेश जी और बुध देवता को समर्पित है. इस दिन पढ़ाई-लिखाई से जुड़ी चीजें जैसे स्टेशनरी, हरी सब्जी, मूंग की दाल, घर की सजावट, खेल का सामान खरीदना शुभ माना जाता है. हालांकि इस दिन नए बर्तन, दवा, चावल, मिट्टी का तेल आदि खरीदने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़े- कोरोना काल में मथुरा में जन्माष्टमी पर दर्शन के लिए किए गए ये खास इंतजाम

बृहस्पतिवार
बृहस्पतिवार का दिन बृहस्पति देवता से जुड़ा हुआ है. इस दिन नई प्रापर्टी और बिजली के सामान जैसे टीवी, फ्रिज, एसी, कूलर, कंप्यूटर, मोबाइल आदि खरीदना शुभ होता है. बृहस्पतिवार के दिन आंखों से जुड़ी चीजें जैसे चश्मा आदि नहीं खरीदना चाहिए. इस दिन पूजन सामग्री, धारदार वस्तुएं आदि भी खरीदकर घर में नहीं लानी चाहिए.

शुक्रवार
शुक्रवार का दिन देवी जगदंबा और शुक्रदेव को समर्पित है. इस दिन इत्र, श्रृंगार का सामान, सजावट का सामान, कॉस्मेटिक आदि खरीदना शुभ माना जाता है. इस दिन पूजा-पाठ, वाहन आदि खरीदने से बचें. शुक्रवार को प्रॉपर्टी के क्रय-विक्रय से भी बचना चाहिए.

शनिवार
शनिवार के दिन नमक, तेल, काला तिल, लोहा, लकड़ी, झाड़ू, मसाले, लेदर पर्स, लोहे की अलमारी, चाकू, कैंची जैसी धारदार वस्तुएं आदि नहीं खरीदनी चाहिए. शनिवार के दिन इन चीजों को खरीदने से रोग, कर्ज और दरिद्रता बढ़ती है. हालांकि इस दिन बागबानी से जुड़ी चीजें गमला आदि लाना शुभ होता है.

रविवार
रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित है. इस दिन सूर्य की साधना करने से नेत्र की रोशनी और आत्मबल बढ़ता है. रविवार के दिन आंखों से जुड़ी चीजें जैसे चश्मा आदि खरीदना शुभ माना जाता है. इस दिन लाल रंग की चीजें जैसे गेहूं, फर्नीचर, वाहन, आदि समान खरीदना शुभ माना जाता है.

LIVE TV

Trending news