ISIS में शामिल होने गए थे 11 भारतीयों में से पांच मरे, पांच अभी भी लड़ रहे

Last Updated: Wednesday, June 3, 2015 - 17:53
ISIS में शामिल होने गए थे 11 भारतीयों में से पांच मरे, पांच अभी भी लड़ रहे

नई दिल्ली: आतंकी संगठन ISIS में शामिल होने के लिए भारतीय जिहादियों का एक ग्रुप इराक और सीरिया गया था। इन 11 भारतीयों में से पांच मारे जा चुके हैं, जबकि पांच अब भी लड़ रहे हैं। यह खुलासा इंटेलिजेंस ब्यूरो ने अपनी ताजा रिपोर्ट में किया है।

रिपोर्ट में बताया गया कि देश से 11 भारतीय ISIS की जंग में शामिल होने के लिए इराक और सीरिया गए थे। इसमें से पांच मारे जा चुके हैं, वहीं एक भारतीय घायल होने के बाद वापस अपने वतन लौट आया है। अभी भी पांच भारतीय वहां ISIS के लिए लड़ रहे हैं।

मारे गए भारतीयों में बेंगलुरु का फैज मसूद, कल्याण का शाहीम फारुख टंकी और कर्नाटक में सिमी का पूर्व लीडर अब्दुल कादिर सुल्तान अरमार हैं। इसके अलावा, पिछले महीने हैदराबाद से उच्च शिक्षा हासिल करने लंदन गया स्टूडेंट हनीफ वसीम भी सीरिया में मारा जा चुका है।

रिपोर्ट के मुताबिक अब तक ISIS की विचारधारा से प्रभावित 35 कट्टरपंथियों की पहचान की जा चुकी है। ISIS की विचारधारा को फैलाने में लगे हुए हैं। ये कट्टपंथी मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद शहरों के हैं। इन आईएस समर्थकों पर नजर रखने से जुड़ी हर रिपोर्ट गृह मंत्रालय को दी जा रही है। भारतीय खुफिया एजेंसियां ISIS का समर्थन करने वाले कुछ लोगों पर कड़ी नजर रखे हुए है।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो



comments powered by Disqus

© 1998-2015 Zee Media Corporation Ltd (An Essel Group Company), All rights reserved.