एजुकेशन अलर्टः दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन आज से शुरू

Last Updated: Thursday, May 28, 2015 - 00:05
एजुकेशन अलर्टः दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन आज से शुरू

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिये 54 हजार सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू होने जा रही है और यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन आवेदनों की भारी भीड़ की संभावना को देखते हुए सक्षम सर्वर लगाए हैं। ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 28 मई से शुरू होकर 15 जून तक जारी रहेगी जबकि ऑफलाइन फॉर्म पंजीकरण केंद्रों पर पांच जून से 15 जून तक स्वीकृत किए जाएंगे।

डीयू के प्रवक्ता और छात्र कल्याण विभाग के संयुक्त डीन मलय नीरव ने कहा, ‘हमने पर्याप्त एहतियात बरता है और आवेदनों की भारी संख्या की संभावना को देखते हुए बैकअप सर्वर का प्रबंध किया है। यदि छात्रों को लगता है कि वेबसाइट धीमी गति से काम कर रही है तो उन्हें कुछ देर बाद फिर से कोशिश करनी चाहिए।’ 

पिछले साल यूनिवर्सिटी की वेबसाइट दाखिला प्रक्रिया शुरू होने के पहले ही दिन ठप हो गई थी और छात्रों को पंजीकरण केंद्रों पर ऑफलाइन आवेदन जमा कराने पड़े थे। नीरव ने कहा, ‘जब 50 हजार या एक लाख छात्र एक ही समय में लॉन्ग ऑन करने की कोशिश करते हैं तो वेबसाइट धीमी होगी ही। हम यह आश्वासन देते हैं कि सर्वर ठप नहीं होंगे और छात्रों को कोई असुविधा नहीं होगी।’ पहली कट ऑफ सूची 25 जून को घोषित की जाएगी और इसके बाद 24 जुलाई तक छह और कट ऑफ सूची जारी की जाएंगी। प्रत्येक सूची के जारी होने के बाद छात्रों के पास दाखिला प्रक्रिया को पूरा करने के लिए तीन दिन का समय होगा।

भाषा



comments powered by Disqus

© 1998-2015 Zee Media Corporation Ltd (An Essel Group Company), All rights reserved.