पीएम मोदी से बोले टिम कुक- एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स प्रेरणा लेने भारत आए थे

Last Updated: Sunday, September 27, 2015 - 10:34
पीएम मोदी से बोले टिम कुक- एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स प्रेरणा लेने भारत आए थे

सैन जोस: अमेरिका दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिलिकॉन वैली में तकनीकी और प्रौद्योगिकी जगत के कई दिग्गजों से मुलाकात की। मोदी से मुलाकात के दौरान एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा कि स्टीव जॉब्स प्रेरणा लेने के लिये भारत गये थे। पीएम मोदी ने सिलिकॉन वैली के टॉप कंपनियां एप्पल के टिम कुक से लेकर माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला, गूगल के सीईओ सुंदर पिचई और अडोब के शांतुनू नारायण से मुलाकात की। इसके अलावा भारतीय-अमेरिकी समुदाय के साथ दो कार्यक्रमों के बीच मोदी टेस्ला, फेसबुक और गूगल के कार्यालयों और परिसरों की यात्रा की। वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं जो दुनिया के सबसे बड़े प्रौद्योगिकी केंद्र पहुंचे हैं।

पीएम मोदी के साथ यहां मुलाकात में एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा कि भारत के साथ एप्पल के अद्भुत संबंध हैं क्योंकि इसके संस्थापक स्टीव जॉब्स प्रेरणा लेने के लिए भारत गए थे। मोदी के सैन जोस हवाईअड्डे पर पहुंचने के साथ अमेरिकी सांसद और सदन में विदेश मामलों की समिति के चेयरमैन एड रॉयस ने अपने स्वागत बयान में कहा, नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री रहते हुए हमारे पास अमेरिका-भारत संबंधों को एक नई दिशा देने और हमारे संबंधों को नई उंचाइयों पर पहुंचाने का एक अवसर है। प्रधानमंत्री कल रात भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। इस मौके पर रॉयस समेत कई अन्य सांसद मौजूद होंगे।

रॉयस ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी की सिलिकॉन वैली की यात्रा नि:संदेह भारत और अमेरिकी प्रौद्योगिकी क्षेत्रों को एक-दूसरे के करीब लाएगी। साथ ही हमारे आर्थिक संबंधों को मजबूती प्रदान करने और उसे आगे बढ़ाने में मददगार होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने मोदी के यहां पहुंचने पर ट्वीट में कहा, नमस्ते कैलीफोर्निया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टेक स्टार्ट अप और एनर्जी डायसपोरा सप्ताहांत के वास्ते सैन जोस पहुंचे। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, सैन जोस हवाईअड्डे पर भारतीय समुदाय के लोगों ने प्रधानमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया।

इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार को लेकर महत्वपूर्ण जी-4 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के बाद सिलिकन वैली के लिये रवाना हुए थे। सिलिकॉन वैली में अपने दो दिन के प्रवास के दौरान मोदी अपनी यात्रा की शुरुआत और समापन भारतीय-अमेरिकी समुदाय के साथ बैठकों से करेंगे। उनकी ऐसी आखिरी बैठक सैन जोस के एसएपी सेंटर में 18,500 भारतीय-अमेरिकियों की सभा को संबोधित करने के साथ होगी।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो



comments powered by Disqus

© 1998-2015 Zee Media Corporation Ltd (An Essel Group Company), All rights reserved.