बिहार महागठबंधन: नीतीश ने किया 242 उम्मीदवारों का ऐलान, RSS-BJP पर बोला हमला

Last Updated: Wednesday, September 23, 2015 - 14:04
बिहार महागठबंधन: नीतीश ने किया 242 उम्मीदवारों का ऐलान, RSS-BJP पर बोला हमला

पटना : बिहार चुनाव के लिए महागठबंधन (जेडीयू-आरजेडी-कांग्रेस) ने 242 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस में इसका ऐलान किया। नीतीश ने बताया कि इसमें समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व है। सबसे ज्यादा पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है।

नीतीश ने कहा कि सभी वर्गों के उम्‍मीदवारों को टिकट मिला है। सभी वर्गों को उचित प्रतिनिधित्‍व मिला है। पिछड़ा वर्ग से 55 फीसदी उम्‍मीदवारों को, सामान्‍य वर्ग से 16 फीसदी, एससी-एसटी को 16 फीसदी और मुस्लिम वर्ग से 14 फीसदी उम्‍मीदवारों को टिकट मिला है। टिकट बंटवारे में समाज के सभी वगों को उचित जगह दी गई है। इस सूची में लालू यादव के दोनों बेटों को टिकट मिला है। महागठबंधन में शामिल सभी पार्टियों के उम्‍मीदवारों की संयुक्‍त रूप से घोषणा की गई।

नीतीश ने कहा कि इस चुनाव में विकास ही हमारा सबसे मुख्‍य मुद्दा है, हम विकास के आधार पर ही चुनाव लड़ेंगे। इस मौके पर नीतीश कुमार ने बीजेपी और आरएसएस पर जमकर प्रहार किया। एनडीए के घटक दलों में नाराजगी है। नीतीश ने आरएसएस पर प्रहार करते हुए कहा कि राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (आरएसएस) आरक्षण की मौजूदा प्रणाली को ठीक नहीं मानता है। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत आरक्षण जारी रखने के खिलाफ हैं। मौजूदा आरक्षण मोहन भागवत को मंजूर नहीं है। आरएसएस का यह विचार खतरनाक है और ये विचार हमें मंजूर नहीं है। आरक्षण पर भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है। बीजेपी विभाजन की राजनीति करती है।

नीतीश ने कहा कि जब आरएसएस प्रमुख ने ये बयान दे दिया है तो बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह की अब कोई हैसियत नहीं है कि वे इसे नकार सकें। बीजेपी तो आरएसएस का राजनीतिक मुखौटा है। आएसएस के आगे बीजेपी की कोई औकात नहीं है। बीजेपी आरएसएस का राजनीतिक संगठन है।

उन्‍होंने कहा कि बिहार को नीचा दिखाने की कोशिश कर रही है केंद्र सरकार। केंद्र पर आंकड़ों की हेराफेरी का आरोप लगाते हुए नीतीश ने कहा कि हम विकास पर बहस के लिए हम तैयार हैं।    

आज घोषित सूची के अनुसार, राघोपुर से लालू यादव के बेटे तेजस्‍वी यादव लड़ेंगे। वहीं, महुआ से तेजप्रताप चुनाव लड़ेंगे। इस मौके पर तीनों पार्टियों के प्रदेश अध्‍यक्ष समेत कई आला नेता मौजूद थे।

गौरतलब है कि पहले दौर के चुनाव के लिए बुधवार को नामांकन का आखिरी दिन है। पहले दौर में 49 सीटों पर 12 अक्‍टूबर को वोटिंग होगी।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो



comments powered by Disqus

© 1998-2015 Zee Media Corporation Ltd (An Essel Group Company), All rights reserved.