गोहत्‍या अफवाह: ट्रक खलासी की मौत के बाद जम्मू-कश्मीर में भड़के विरोध के मद्देनजर प्रतिबंध लागू, कई अलगाववादी नेता नजरबंद

Last Updated: Monday, October 19, 2015 - 18:19
गोहत्‍या अफवाह: ट्रक खलासी की मौत के बाद जम्मू-कश्मीर में भड़के विरोध के मद्देनजर प्रतिबंध लागू, कई अलगाववादी नेता नजरबंद
फाइल फोटो

श्रीनगर : उधमपुर में 10 दिन पहले पेट्रोल बम हमले में बुरी तरह घायल हुए एक ट्रक खलासी की मौत के मद्देनजर आहूत बंद को देखते हुए अधिकारियों ने कश्मीर के आठ इलाकों में सोमवार को प्रतिबंध लागू कर दिए और कई अलगाववादी नेताओं को नजरबंद कर दिया। गौर हो कि उधमपुर में गोहत्या की अफवाह के बाद हुए हमले में घायल जाहिद की दिल्ली के अस्पताल में मौत हो गई। उधर, श्रीनगर समेत कई शहरों में इस घटना के बाद तनाव का माहौल है। कई जगहों पर कर्फ्यू लगाया गया है। वहीं, अलगाववादियों ने आज घाटी में बंद का आह्वान किया है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग और बिजबेहरा पुलिस थाना इलाकों में लोगों के आवागमन पर कड़ा प्रतिबंध लगाया गया है। इसके अलावा श्रीनगर के छह पुलिस थानों- एम आर गंज, नौहट्टा, सफा कदाल, मैसुमा, रैनावाड़ी और खानयार में भी प्रतिबंध लागू किए गए हैं। उधमपुर में 10 दिन पहले एक पेट्रोल बम हमले में बुरी तरह झुलसे एक खलासी जाहिद ने दिल्ली के एक अस्पताल में दम तोड़ दिया था जिसके बाद घाटी के कई हिस्सों में रविवार को हुए हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद एहतियातन कदम उठाते हुए प्रतिबंध लगाए गए हैं। गौर हो कि जाहिद के दम तोड़ देने के बाद घाटी के कुछ इलाकों में ताजा विरोध प्रदर्शन भड़क उठा। इस मामले में गिरफ्तार सात में से पांच लोगों के खिलाफ जन सुरक्षा कानून लगाया गया है।

अधिकारी ने बताया कि सैयद अली शाह गिलानी और शब्बीर अहमद शाह समेत कई अलगाववादी नेताओं को नजरबंद रखा गया है।

पुलिस एव अस्पताल सूत्रों ने बताया कि 74 प्रतिशत झुलसने के बाद दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराए गए जाहिद ने रविवार को अंतिम सांस ली। पिछले 12 घंटे से उसकी हालत बिगड़ती जा रही थी। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग का निवासी जाहिद उस ट्रक पर सवार था जो कश्मीर जा रहा था और नौ अक्तूबर को रास्ते में भीड़ ने उस पर पेट्रोल बमों से हमला किया। ट्रक के चालक शौकत अहमद को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जाहिद के पैतृक गांव बातेनगू में उसकी मौत की खबर पहुंचते हुए स्वत: स्फूर्त बंद हो गया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस गांव एवं आसपास के क्षेत्र कुलगाम में प्रदर्शनकारियों एवं पुलिस कर्मियों के बीच झड़प शुरू हो गयी। पुलिस को स्थिति को नियंत्रित करने के लिए बल का प्रयोग करना पड़ा।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो



comments powered by Disqus

© 1998-2015 Zee Media Corporation Ltd (An Essel Group Company), All rights reserved.