महागठबंधन ने किया सीटों का ऐलान, जदयू 101, राजद 101 और कांग्रेस 41 पर लड़ेगी

Last Updated: Saturday, September 19, 2015 - 23:38
महागठबंधन ने किया सीटों का ऐलान, जदयू 101, राजद 101 और कांग्रेस 41 पर लड़ेगी

पटना : आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जदयू-राजद-कांग्रेस महागठबंधन ने शनिवार को घटक दलों के बीच सीटों का बंटवारा कर लिया गया। बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों में 101-101 जदयू और राजद जबकि 41 सीटें कांग्रेस के खाते में गई हैं। 

राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे और विधान पार्षद भोला यादव तथा बिहार विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह की उपस्थिति में जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने इस आशय की घोषणा करते हुए बताया कि आपसी सहमति से बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों में जदयू और राजद 101-101 सीटों पर तथा कांग्रेस 41 सीटों पर चुनाव लडेगी।

प्रदेश की राजधानी पटना के चार प्रतिष्ठा वाली विधानसभा सीटों में से दो बांकीपुर और कुम्हरार पर कांग्रेस तथा दीघा पर जदयू एवं पटना साहिब पर राजद अपने-अपने उम्मीदवार खडा करेगी। इन सीटों में से बांकीपुर और कुम्हरार पर वर्ष 2010 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने विजय हासिल की थी जबकि दीघा पर विजयी हुई जदयू की विधायक पूनम देवी अब बागी बन चुकी हैं।

पटना ग्रामीण इलाके के पांच विधानसभा सीटों फतुहा, दानापुर, मनेर, मसौढी और पालीगंज जो यादव समुदाय बहुल इलाके हैं। राजद को दी गयी हैं, जबकि तीन मोकामा, बाढ और फुलवारी शरीफ पर जदयू तथा विक्रम में कांग्रेस अपना उम्मीदवार खडा करेगी।

अल्पसंख्यक बहुल सीमांचल के किशनगंज, अररिया, पूर्णिया और कटिहार जिलों की 24 विधानसभा सीटों में से 10 पर कांग्रेस, नौ पर जदयू और पांच सीटों पर राजद अपने प्रत्याशी खडा करेगी।

सीमांचल में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तहादुल मुस्लेमीन (एआईएमआईएम) के पहली बार चुनावी मैदान में उतरने से इस इलाके में अब महागठबंधन, राजग और एआईएमआईएम के बीच त्रिकोणीय संघर्ष के आसार हैं। सीटों के बंटवारे में राष्ट्रीय स्तर की पार्टी कांग्रेस को 14 जिलों में प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाया है जबकि राजद को 35 एवं जदयू को बिहार के सभी 38 जिलों में प्रतिनिधित्व मिला है।

भाषा



comments powered by Disqus

© 1998-2015 Zee Media Corporation Ltd (An Essel Group Company), All rights reserved.