फिल्म रिव्यूः इसलिए खास है 'तनु वेड्स मनु'

Last Updated: Saturday, May 23, 2015 - 19:22
फिल्म रिव्यूः इसलिए खास है 'तनु वेड्स मनु'

नई दिल्ली: असल जिंदगी में चार साल कोई लंबा वक्त नहीं होता लेकिन एक शादीशुदा जिंदगी में यह अनंत काल का भी हो सकता है। यह फिल्म भी 2011 की बॉलीवुड हिट फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ की जीवटता, ताजगी का एहसास कराती है।

‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स’ में कंगना रनौत की दोहरी भूमिका ने इसमें जान डाल दी है। कंगना की भूमिका एक चुलबुली नायिका और उसके जैसी ही दिखने वाली शांत लड़की की है जिसमें चेहरे के अलावा कहीं से कोई समानता नहीं हैं। निर्देशक आनंद एल राय को छोटे शहर की कहानी कहने में महारत हासिल है। ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स’ की कहानी कानपुर और दिल्ली के बीच घूमती रहती है जो आखिर में झज्जर में खत्म होती है।

हिमांशु शर्मा की पटकथा से कहानी को लय मिलती है। फिल्म की कहानी में दृश्य, आवाज और भाषा और परिस्थिति दोनों के अनुसार देशी तड़का भी है। ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स’ की शुरूआत वहीं से होती है जहां पहली फिल्म खत्म हुई थी। लंदन के डॉक्टर मनोज ‘मनु’ शर्मा और कानपुर की तनुजा ‘तनु’ शर्मा की शादी दुर्दांत अंत होता है। इसलिए तनु लंदन के एक पागलखाने में असहाय मनु को छोड़कर घर लौट आती है और अपने पुराने तौर तरीके अपना लेती है।

ऐसे में मनु अपने दोस्त पप्पी (दीपक डोबरियाल) के साथ दिल्ली आता है जहां वह तनु के जैसी दिखने वाली हरियाणवी छात्रा कुसुम सांगवान उर्फ दत्तो से टकराता है। यह लड़की मनु की अलग हो चुकी पत्नी से बिल्कुल जुदा है। कुसुम एक राष्ट्रीय स्तर की एथलीट है जो रूढ़िवादी बंधनों को तोड़ना चाहती है। इस फिल्म में राजा चौधरी (जिम्मी शेरगिल) का रंग में भंग डालने वाला ही किरदार होता है, जिसके आने से परेशानियां बढ़ जाती हैं। फिल्म में कंगना रनौत ने अपने दोनों अलग अलग किरदारों को बेहद खूबसूरती से और असरदार तरीके से निभाया है। अभिनय के मामले में फिल्म के बाकी कलाकारों ने भी अभिनेत्री का साथ दिया है। माधवन ने अपनी भूमिका को बखूबी निभाया है।

फिल्म के बाकी कलाकारों - दीपक डोबरियाल, राजेश शर्मा, स्वरा भास्कर, मोहम्मद जीशान अयूब, केके रैना और राजेंद्र गुप्ता और अन्य ने भी हर एक दृश्य को देखने लायक बनाया है। ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स’ लीक से हटकर फिल्म नहीं है, यह हर तरह से उम्दा भी नहीं है लेकिन इसकी खामियों को नजरअंदाज किया जा सकता है। यह एक मौज मस्ती वाली फिल्म है।

भाषा



comments powered by Disqus

© 1998-2015 Zee Media Corporation Ltd (An Essel Group Company), All rights reserved.