जम्मू-कश्मीर में लगातार बारिश से बाढ़ का बढ़ा खतरा, अलर्ट जारी

Last Updated: Monday, March 30, 2015 - 09:35
जम्मू-कश्मीर में लगातार बारिश से बाढ़ का बढ़ा खतरा, अलर्ट जारी

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर सरकार ने लगातार हो रही बारिश से झेलम नदी में पानी का स्तर बढ़ने के बाद देर रात बाढ़ का अलर्ट जारी कर दिया । मौसम विभाग ने चार अप्रैल तक बारिश जारी रहने की संभावना जताई है। अगर ऐसा हुआ तो घाटी में मुसीबतें बढ़ सकती है।

सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि झेलम नदी के किनारे रहने वाले लोगों से सतर्क और चौकन्ना रहने को कहा गया है । बुजुर्ग लोगों और बच्चों को भी सुरक्षित स्थानों या घाटी में स्थापित शिविरों में जाने की सलाह दी गई है ।

प्रवक्ता ने मंडलायुक्त कश्मीर के एक संदेश का हवाला दिया जिसमें कहा गया है कि ‘29 मार्च 2015 को रात नौ बजे संगम (दक्षिण कश्मीर) और राम मुंशी बाग (श्रीनगर शहर) में झेलम नदी का जल स्तर क्रमश: 18.4 फुट और 16.0 फुट तक पहुंच गया ।’ उन्होंने बताया कि बाढ़ नियंत्रण ड्यूटी के लिए तैनात सभी कर्मियों से तत्काल ड्यूटी पर रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है । यदि जल स्तर 23 फुट से उपर जाता है तो राज्य में जबर्दस्त राहत अभियान चलाना होगा और लोगों को नदी के आसपास के क्षेत्रों से निकालना पड़ेगा ।

दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर के लिए आज एनडीआरएफ की दो टीम रवाना होंगी जिसमें सौ कर्मी शामिल होंगे ताकि बाढ़ के अलर्ट को देखते हुए राज्य में आपातकालीन कदम उठाए जा सकें । राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल यानी एनडीआरएफ की दो टीम आज सुबह भारतीय वायुसेना के विमान से पंजाब के बठिंडा से श्रीनगर के लिए रवाना होंगी । प्रत्येक टीम में 50 कर्मी शामिल होंगे ।

भाषा 

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो



comments powered by Disqus

© 1998-2015 Zee Media Corporation Ltd (An Essel Group Company), All rights reserved.