एकदिवसीय यात्रा पर आयरलैंड पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

Last Updated: Wednesday, September 23, 2015 - 19:11
एकदिवसीय यात्रा पर आयरलैंड पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

डबलिन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को एक दिवसीय ऐतिहासिक यात्रा के लिये आयरलैंड की पहुंचे। मोदी को आयरलैंड के बाद अमेरिका जाना है। पिछले 60 वर्षों में आयरलैंड की यात्रा पर आने पर मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं। आयरलैंड में मोदी डबलिन सिटी सेंटर के सरकारी भवन में प्रधानमंत्री इंडा केनी के साथ बातचीत करेंगे और उसके बाद केनी, मोदी के सम्मान में भोज का आयोजन करेंगे।

यात्रा के बारे में मोदी ने फेसबुक पर पोस्ट में लिखा, हम आने वाले वर्षों में आयरलैंड के साथ आर्थिक संबंधों और लोगों के बीच सम्पर्क को और मजबूत बनाने की उम्मीद करते हैं। भारत और आयरलैंड के बीच संबंध स्वतंत्रता के बाद से ही हैं और साल 2013 में दोनों देशों के बीच वस्तु और सेवाओं का कुल कारोबार 2.48 अरब यूरो था।

आयरलैंड से निर्यात होने वाले महत्वपूर्ण उत्पादों में कम्प्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, फार्मास्यूटिकल्स और केमिकल्स, मशीनरी आदि शामिल हैं। दूसरी ओर भारत से उस देश को होने वाले निर्यात में कपड़ा, परिधान, फर्मास्यूटिकल्स, हल्के इंजीनियरिंग उत्पाद और केमिकल्स आदि शामिल है। आयरलैंड में जिन महत्वपूर्ण भारतीय कंपनियों की मौजूदगी है, उनमें वोकहार्ट, सन फार्मा, रियलांस जेनेमेडिक्स और फर्स्ट सोर्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचसीएल और विप्रो जैसी आईटी कंपनियां शामिल हैं।

सरकारी स्तरीय बातचीत के बाद प्रधानमंत्री आयरलैंड में एक विशेष समारोह में भारतीय समुदाय के लोगों से मिलेंगे जिसकी मेजबानी डबलिन में होटल डबल ट्री हिल्टन कर रहा है। आयरलैंड में भारतीय मूल के करीब 26 हजार लोग रहते हैं जिनमें से करीब 17 हजार भारतीय नागरिक हैं। इनमें काफी संख्या में समुदाय के लोग स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में डॉक्टर, नर्स के रूप में कार्यरत हैं। इसके अलावा कुछ अन्य सूचना प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग क्षेत्रों में कार्यरत हैं।

आयरलैंड उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भारतीय छात्रों के लिए पसंदीदा स्थल के रूप में उभर रहा है विशेष तौर पर स्नातकोत्तर और पोस्ट डॉक्टरल कोर्स में। ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी के अध्यक्ष लालू भाई पारेख ने कहा, यह ऐतिहासिक यात्रा है और यहां पर मोदी से काफी उम्मीदें हैं। हमें विश्वास है कि भारत के लिए विदेशी निवेश बढ़ाने के संबंध में मोदी भरोसे के लिए सही व्यक्ति हैं। डबलिन से प्रधानमंत्री मोदी शाम को न्यू यॉर्क रवाना होंगे जहां वह संयुक्त राष्ट्र सतत विकास शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे और शांतिरक्षण के विषय पर एक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा करेंगे।

इसके बाद मोदी अमेरिका के वेस्ट कोस्ट के लिए रवाना होंगे जहां वह सिलिकन वैली में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। इन दो देशों, तीन नगरों की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी शीर्ष तकनीकी सीईओ से मुलाकात करेंगे। उनकी यात्रा 29 सितंबर को समाप्त होगी। मोदी से पहले आयरलैंड की यात्रा पर जाने वाले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे जो 1956 में आए थे।

भाषा



comments powered by Disqus

© 1998-2015 Zee Media Corporation Ltd (An Essel Group Company), All rights reserved.