विरेंद्र सहवाग ने IPL सहित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को कहा अलविदा

Last Updated: Tuesday, October 20, 2015 - 17:17
विरेंद्र सहवाग ने IPL सहित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को कहा अलविदा

नई दिल्ली : वीरेंद्र सहवाग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मों से संन्यास ले लिया है। मंगलवार को वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। गौरतलब है कि इससे पहले तक वीरेंद्र सहवाग के संन्यास को लेकर काफी ऊहापोह की स्थिति बनी हुई थी। सहवाग ने ट्वीट कहा कि वह अब आईपीएल भी नहीं खेलेंगे। 

सहवाग ने कहा, मैंने सोचा था कि अपने 37वें जन्मदिन पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लूंगा। उन्होंने बीसीसीआई के सहयोग के लिए आभार जताया। सहवाग का आज जन्मदिन भी है। आज वह 37 साल के हो गए हैं। उन्होंने अपने जन्मदिन के दिन ही अपने संन्यास का ऐलान करना बेहतर समझा।

सहवाग के दमदार रिकार्ड

हालांकि, सहवाग सोमवार को दुबई में एक समारोह के दौरान ही संन्यास के संकेत दे चुके थे। सहवाग ने ट्वीट कर कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के हर प्रारूप और इंडियन प्रीमियर लीग को अलविदा कह रहे हैं। सहवाग ने यह फैसला अगले साल मास्टर्स चैम्पियंस लीग 2020 खेलने के लिये करार करने के बाद लिय। इस लीग में सिर्फ रिटायर्ड क्रिकेटर ही खेल सकते हैं। कुछ दिन पहले ही तेज गेंदबाज जहीर खान ने संन्यास लेने की घोषणा की थी।

सहवाग 2013 से भारतीय टीम का हिस्सा नहीं है। बारह बरस के अपने सुनहरे अंतरराष्ट्रीय कैरियर में सहवाग ने 104 टेस्ट खेलकर 8586 रन बनाये जिसमें 23 शतक और 32 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट में तिहरा शतक जड़ने वाले वह अकेले भारतीय हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में 319 रन बनाये थे जो भारतीय रिकार्ड है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी 309 रन बनाये और दो तिहरे शतक जमाने वाले बिरले बल्लेबाजों में वह शामिल हैं।  सहवाग ने 251 वनडे में 35.05 की औसत से 8273 रन बनाये जिसमें 15 शतक और 38 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं 19 टी20 मैचों में उन्होंने 394 रन बनाये। वह महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका में 2007 विश्व कप और भारत में आईसीसी वनडे विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य थे।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो



comments powered by Disqus

© 1998-2015 Zee Media Corporation Ltd (An Essel Group Company), All rights reserved.