सपा विधायक ने बलात्कार के लिए महिलाएं को ठहराया जिम्मेदार

By Lalit Fulara | Last Updated: Thursday, April 2, 2015 - 11:16

हमीरपुर (उप्र) : उत्तर प्रदेश में सत्ताधारी सपा के एक विधायक ने आज महिलाओं पर विवादास्पद टिप्पणी करते हुए कहा कि बलात्कार के लिए महिलाएं ही ज्यादा जिम्मेदार हैं। सपा विधायक की टिप्पणी की विपक्षी दलों ने आलोचना की है। हमीरपुर से विधायक शिव चरण प्रजापति ने यहां महिला सम्मेलन में कहा, ‘यह कहना गलत है कि महिलाएं कम दोषी हैं। बलात्कार के लिए वे अधिक दोषी हैं।’ प्रजापति ने कहा कि भूण हत्या और दहेज उत्पीडन जैसे अपराधों के लिए भी महिलाएं कम जिम्मेदार नहीं हैं।

उन्होंने कहा, ‘कोई भी सरकार बलात्कार जैसी घटनाओं को नहीं रोक सकती है। केवल समाज ही यह कार्य कर सकता है।’ मंच पर मौजूद उत्तर प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष जरीना उस्मानी ने जब प्रजापति की टिप्पणी पर ऐतराज जताया तो विधायक ने यह कहकर माफी मांग ली कि यदि उन्होंने कुछ गलत कहा है तो वह माफी चाहते हैं।

विधायक की टिप्पणी ऐसे समय आयी है, जब प्रदेश में आज बलात्कार के तीन मामले प्रकाश में आये, जिनमें से फिरोजाबाद में पांच साल की बच्ची से बलात्कार तथा बदायूं में दो नाबालिग लडकियों के साथ बलात्कार की घटनाएं शामिल हैं।

मुलायम ने पिछले साल मुरादाबाद की एक रैली में यह कहकर विवाद खडा कर दिया था, ‘लड़के, लड़के हैं। गलती हो जाती है। बलात्कार के लिए मौत की सजा अनुचित है। यदि सत्ता में आये तो बलात्कार को लेकर बने कानून बदल देंगे।’

जब पूरे देश में बदायूं की दो बहनों के बलात्कार और हत्या की चर्चा हो रही थी, सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक महिला पत्रकार के सवाल का जवाब देने में जरा भी संवेदनशीलता नहीं बरती। उन्होंने उल्टे महिला पत्रकार से कहा, ‘आपको तो खतरा नहीं हुआ?’ मुख्यमंत्री ने यह भी कहा था कि ये गूगल का जमाना है। यदि आप ऑनलाइन जाकर देखें तो पाएंगी कि और किन जगहों पर ऐसी घटनाएं होती हैं। उत्तर प्रदेश की घटनाओं का प्रचार ज्यादा होता है। ऐसी घटनाएं सिर्फ हमारे ही यहां नहीं होतीं।

 

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो

116494177177165543003


comments powered by Disqus

© 1998-2015 Zee Media Corporation Ltd (An Essel Group Company), All rights reserved.