उत्तराखंड में सम्मानित किए जाएंगे शिक्षक

Last Updated: Saturday, June 27, 2015 - 20:23
उत्तराखंड में सम्मानित किए जाएंगे शिक्षक

देहरादून : शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता को प्रोत्साहित करने की कोशिश के तहत उत्तराखंड के राज्यपाल के. के. पॉल ने प्रतिवर्ष पांच सितंबर को शिक्षकों को ‘‘राज्यपाल शिक्षक सम्मान’’ से नवाजने का फैसला किया है।

विज्ञप्ति के अनुसार, राज्यपाल ने प्रस्ताव रखा है कि हर साल प्रत्येक जिले के सरकारी स्कूलों से दो सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों (एक पुरूष एक महिला) को चुना जाएगा। इन्हें शिक्षक दिवस के दिन सम्मानित किया जाएगा।

इसके अनुसार, प्रदेश के 13 जिलों से कुल 26 शिक्षकों को प्रतिवर्ष सम्मानित किया जाएगा। प्रत्येक शिक्षक को एक प्रमाणपत्र और 5,000 रूपए नकद राशि दी जाएगी।

राज्यपाल ने कहा कि यह पूरे समाज की जिम्मेदारी है कि वह छात्रों को ज्ञान तथा सही दिशा दिखाने वाले तथा उन्हें अच्छा एवं जिम्मेदार नागरिक बनाने वाले शिक्षकों को सम्मानित करे।

पॉल ने कहा, ‘‘शिक्षक युवाओं को देश निर्माण में सहयोग के लिए तैयार करते हैं। शिक्षकों का सम्मान करना हमारी परंपरा रही है। इस तरह के कदम शिक्षकों का मनोबल बढ़ाते हैं।’’ राजभवन की ओर जारी विज्ञप्ति के अनुसार, राज्यपाल की ओर से उठाया गया यह तीसरा ऐसा कदम है।

इससे पहले पॉल ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शीर्ष पर आने वालों और सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले स्कूलों के लिए भी वार्षिक पुरस्कार की घोषणा की है। तीनों पुरस्कार सरकारी विद्यालयों के लिए हैं।

भाषा



comments powered by Disqus

© 1998-2015 Zee Media Corporation Ltd (An Essel Group Company), All rights reserved.