एक रहस्यमयी जीव की खोज ने बायोलॉजी की दुनिया में तहलका मचा दिया है. वैज्ञानिकों ने 155 मिलियन (15.5 करोड़) साल पुराने फॉसिल से ब्रिटल स्टार की प्रजाति खोजी है. इस प्रजाति का नाम Ophiactis hex रखा गया है. ब्रिटल स्टार - स्टारफिश के रिश्तेदार - होते हैं. वैज्ञानिकों ने जब Ophiactis hex को खोजा, उस समय यह खुद को रीजेनरेट करने में बिजी था. दूसरे शब्दों में कहें तो यह ब्रिटल स्टार अपना क्लोन तैयार कर रहा था. इसकी यही खासियत वैज्ञानिकों को हैरान कर रही है. छह भुजाओं वाला यह जीव अपने आधे शरीर को रीजेनरेट कर चुका था. किसी जीव के अपना क्लोन तैयार करने का यह पहला वाकया है. वैज्ञानिकों को 15.5 करोड़ साल पुराने जीव की खोज से प्राचीन समुद्री जीवन के बारे में काफी कुछ पता चल सकता है. इस जीवाश्‍म को 2018 में जर्मनी की एक लाइमस्टोन चट्टान से निकाला गया था. खोज पर आधारित एक स्टडी में रिसर्चर्स ने कहा कि यह ब्रिटल स्टार की नई प्रजाति का इकलौता जीव है.


शरीर को तोड़कर संतान पैदा करता है यह जीव


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैज्ञानिकों के अनुसार, यह जीव अपने शरीर के अंग को तोड़कर हूबहू अपने जैसी संतान पैदा करता है. फिर यह उस अंग को फिर से उगा भी लेता है. जीव और उसकी संतान का जेनेटिक कोड एक जैसा रहता है. लक्जमबर्ग के राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय में पेलियन्टॉलजिस्ट, डॉ बेन थ्‍यू ने बताया, 'कुछ ब्रिटल स्टार और स्टारफिश अजीब तरीके से प्रजनन करते हैं. उनका शरीर आधा-आधा टूट जाता है और बाकी अंग फिर उग आते हैं.' इस प्रक्रिया को 'क्लोनल फ्रैगमेंटेशन' कहते हैं. थ्‍यू के मुताबिक, हमें क्लोनल फ्रैगमेंटेशन के बारे में तो पता है लेकिन यह नहीं मालूम कि इसका विकास कैसे हुआ. वैज्ञानिकों को यह नहीं पता कि पहली बार ऐसा कब हुआ था.


पढ़ें: ब्रह्मांड में कालीन जैसी यह चीज क्या है? हब्बल ने लिया हैरान करने वाला फोटो 


155 साल पुराना यह फॉसिल इतने सलीके से रखा गया है कि इसकी हुक जैसी भुजाएं साफ दिखती हैं. वैज्ञानिकों ने अपनी स्टडी में कहा कि इस तरह का गैर-सेक्सुअल प्रजनन जुरासिक काल के अंत तक चलन में आ चुका था.