Zee Rozgar Samachar

'एक बार में महज 20 मिनट के योग से मस्तिष्क हो जाता है तरोताजा'

एक अध्ययन में बताया गया गया है कि एक बार में महज 20 मिनट के योग से मस्तिष्क को तत्काल तरोताजा किया जा सकता है।

'एक बार में महज 20 मिनट के योग से मस्तिष्क हो जाता है तरोताजा'

वाशिंगटन : एक अध्ययन में बताया गया गया है कि एक बार में महज 20 मिनट के योग से मस्तिष्क को तत्काल तरोताजा किया जा सकता है।

अध्ययन में पाया गया कि हठ योग से व्यक्तियों की कामकाजी स्मरण शक्ति और निषेध नियंत्रण पर गति और सटीकता सुधर गयी। कामकाजी स्मरण शक्ति और निषेधात्मक नियंत्रण मस्तिष्क की कार्यप्रणाली के ऐसे दो तत्व हैं जो ध्यान केंद्रित करने और नयी सूचनाओं के संग्रहण एवं उपयोग से जुड़े हैं। यह अध्ययन युवा, महिलाओं और स्नातक विद्यार्थियों पर किया गया।

सहभागियों ने योग के तत्काल बाद बेहतर प्रदर्शन किया जबकि वे उतने ही देर तक शारीरिक अभ्यास करने से उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनियोस में स्नातक की छात्रा नेहा गोथे ने कहा, ‘योग एक प्राचीन भारतीय विज्ञान एवं जीवनशैली है जिसमें न केवल शारीरिक गतिशीलता और मुद्राएं शामिल हैं बल्कि नियंत्रित श्वसन और ध्यान भी शामिल है।’ 

उन्होंने कहा, ‘योग में संज्ञानात्मक और चित्तात्मक अवयव भी है लेकिन उसके भावी लाभों का अच्छी तरह दोहन नहीं किया गया है।’ योग में 20 मिनट तक शरीर की विभिन्न मुद्राएं एवं नियंत्रित श्वसन शामिल था। इन मुद्राओं से मांसपेशियों में सिकुड़न एवं खिंचाव होता है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.