Egypt में मिलीं हजारों साल पुरानी टोकरियां, खोलकर देखा तो वैज्ञानिकों की खुली रह गईं आंखें
Advertisement

Egypt में मिलीं हजारों साल पुरानी टोकरियां, खोलकर देखा तो वैज्ञानिकों की खुली रह गईं आंखें

यहां पर सैकड़ों प्रचीन चीनी मिट्टी की कलाकृतियों और कांस्य की मूर्तियां भी मिली हैं. ऐसा माना जा रहा है कि दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व में इस शहर में भयानक बाढ़ आई थी, जिसके बाद से इन टोकरियों को किसी ने नहीं छुआ है.

Pic credit: Franck Goddio

काहिरा: मिस्र (Egypt) में पुरातत्वविदों (Archaeologists) को हजारों साल पुरानी टोकरियां मिली हैं, जिनमें कुछ फल रखे हुए थे. यहां से कई मूर्तियां और प्राचीन कलाकृतियां भी मिली हैं. पुरातत्वविदों ने मिस्र के तट पर थोनिस हेराक्लिओन के पास खंडहरों में चौथी शताब्दी ईसा पूर्व की फलों से भरी टोकरियां खोजी हैं.

  1. कांस्य से बनी कई मूर्तियां भी मिली हैं.
  2. सभी चीजें चौथी शताब्दी ईसा पूर्व की शुरुआत की.
  3. भूकंप और ज्वार के चलते शहर पूरी तरह से डूब गया था.
  4.  

भूकंप के चलते डूब गया था शहर

द गार्डियन की खबर के मुताबिक, यहां पर सैकड़ों प्रचीन चीनी मिट्टी की कलाकृतियों और कांस्य की मूर्तियां भी मिली हैं. ऐसा माना जा रहा है कि दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व में इस शहर में भयानक बाढ़ आई थी, जिसके बाद से इन टोकरियों को किसी ने नहीं छुआ है. आठवीं शताब्दी में भूकंप और ज्वार के चलते शहर पूरी तरह से डूब गया था.

टोकरियों में मिले पवित्र फल

 

पुरातत्वविद Franck Goddio ने द गार्जियन को बताया कि फलों की टोकरियां 'अद्भुत' हैं, जिन्हें 2000 से अधिक सालों से किसी ने नहीं छुआ है. टोकरी में अभी भी Doum (अफ्रीकी फल जो प्राचीनकाल में मिस्र के लोगों के लिए पवित्र था) और अंगूर के बीज मौजूद हैं.

Goddio और उनकी टीम को यहां एक Tumulus (कब्रों के ऊपर लगाया जाने वाला टीला) भी मिला. यह टीला करीब 60 मीटर लंबा और 8 मीटर चौड़ा है.

VIDEO

ये भी पढ़ें: NASA ने शेयर किया आकाशगंगा का 13 अरब साल पुराना वीडियो, देखकर रह जाएंगे हैरान

वैज्ञानिकों ने बताई पूरी कहानी

 

Goddio ने कहा कि टोकरियां अभी तक अस्तित्व में हैं संभवत: इसकी वजह ये है कि इन्हें अंडरग्राउंड कमरे में रखा गया था. टीम को कांस्य से बनी कई मूर्तियां भी मिली हैं. ये सभी चीजें चौथी शताब्दी ईसा पूर्व की शुरुआत की हैं. ये वो वक्त था, जब ग्रीक व्यापारी और सैनिक थोनिस-हेराक्लिओन शहर में रहते थे. 

पुरातत्वविदों का अनुमान है कि बड़े पैमाने पर जलने के कारण लोगों को इस साइट पर दोबारा आने से रोक दिया गया था. Goddio ने कहा कि यहां बहुत कुछ अजीब लगता है. हालांकि इस बारे में अभी कुछ स्पष्ट नहीं है, लेकिन ऐसा लगता है कि शायद इस जगह का इस्तेमाल सिर्फ एक बार हुआ है. फिलहाल ये रहस्य है.

Trending news