close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

शोधकर्ताओं ने बनाया ऐसा गेमिंग ऐप, जिसे खेलने से बढ़ेगी एकाग्रता

कैंब्रिज विश्वविद्यालय की एक टीम ने एक नये गेम ‘डीकोडर’ को विकसित कर उसका परीक्षण किया है. इस गेम का मकसद यूजर्स की एकाग्रता बढ़ाने में मदद करना है

शोधकर्ताओं ने बनाया ऐसा गेमिंग ऐप, जिसे खेलने से बढ़ेगी एकाग्रता
हर दिन आठ घंटे तक डीकोडर खेलने से ध्यान एवं एकाग्रता बढ़ती है. (प्रतीकात्मक फोटो)

लंदनः कैंब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने मस्तिष्क प्रशिक्षण का नया गेम ‘डीकोडर’ विकसित किया है जिसके बारे में उनका दावा है कि यह यूजर की एकाग्रता को बढ़ाएगा और रोजमर्रा की ध्यान भटकाने वाली गतिविधियों से छुटकारा दिलाने में मददगार होगा. कैंब्रिज विश्वविद्यालय की एक टीम ने एक नये गेम ‘डीकोडर’ को विकसित कर उसका परीक्षण किया है. इस गेम का मकसद यूजर्स की एकाग्रता बढ़ाने में मदद करना है.

क्या जानते हैं आप, 'पिछले 11,500 साल से इंसानो के साथ वफादारी का रिश्ता निभा रहे हैं कुत्ते'

शोधकर्ताओं ने दिखाया कि एक आईपैड पर एक महीने तक हर दिन आठ घंटे तक डीकोडर खेलने से ध्यान एवं एकाग्रता बढ़ती है. अध्ययन के मुताबिक नयी तकनीकों के आ जाने से जिनमें ई-मेल एवं संदेशों का लगातार आना जाना होता है और एक साथ विभिन्न परियोजनाओं पर काम करने की वजह से युवा लोगों को ध्यान लगाए रखने में ज्यादा परेशानी आ रही है.

सेल्फी लेने के लिए ये अजीबोगरीब हरकतें हो सकती हैं जानलेवा, चिकित्सकों ने चेताया

ध्यान और एकाग्रता में आ रही यह मुश्किल वैश्विक माहौल से होने वाले तनाव के कारण और ज्यादा बढ़ रही है. ऐसा माहौल जहां लोग पूरी नींद नहीं लेते साथ ही ज्यादा यात्रा करने से होने वाले जेट लैग से प्रभावित हैं. यह अध्ययन फ्रंटियर्स इन बिहेवियरल न्यूरोसाइंस में प्रकाशित हुआ है.