मां का रक्तचाप बता सकता है कि होने वाला बच्चा लड़का होगा या लड़की
Advertisement

मां का रक्तचाप बता सकता है कि होने वाला बच्चा लड़का होगा या लड़की

एक नए शोध में खुलासा हुआ है कि होने वाली मां के रक्तचाप से बच्चे के लिंग का पता चल सकता है। इसके मुताबिक गर्भाधान से पहले जिन महिलाओं का रक्तचाप कम होता है उनके द्वारा बेटी को जन्म देने की संभावना ज्यादा होती है।

मां का रक्तचाप बता सकता है कि होने वाला बच्चा लड़का होगा या लड़की

टोरंटो : एक नए शोध में खुलासा हुआ है कि होने वाली मां के रक्तचाप से बच्चे के लिंग का पता चल सकता है। इसके मुताबिक गर्भाधान से पहले जिन महिलाओं का रक्तचाप कम होता है उनके द्वारा बेटी को जन्म देने की संभावना ज्यादा होती है।

कनाडा के माउंट सिनाई अस्पताल में एंडोक्रेनोलॉजिस्ट डॉ. रवि रत्नाकरण के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पाया कि उच्च रक्तचाप महिला द्वारा लड़के को जन्म देने का संकेत है जबकि कम रक्तचाप लड़की को जन्म देने का संकेत है।

रत्नाकरण के मुताबिक इससे पता चलता है कि ‘गर्भाधान से पहले महिला का रक्तचाप एक ऐसा तथ्य है जिसके बारे में अभी तक ध्यान नहीं दिया गया था और यह तथ्य गर्भ में पलने वाले बच्चे के लिंग से जुड़ा है। नए शोध के साथ शोधकर्ताओं ने मां की गर्भार्धान से पहले की सेहत और बच्चे के लिंग के बीच संबंध तलाशा है।'

शोध फरवरी 2009 में शुरू किया गया था। इसमें चीन की 3,375 महिलाओं को शामिल किया गया था। इसमें गर्भाधान से पहले मां का उच्च रक्तचाप गर्भ में लड़का होने का संकेत देता मिला। यह शोध अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित हुआ।

 

Trending news