चांद से इतनी खूबसूरत लगती है पृथ्वी, 51 साल पुरानी अद्भुत तस्वीर आई सामने

इस तस्वीर को लगभग 17 हजार लोग लाइक कर चुके हैं और सभी इसकी तारीफ करते नहीं थक रहे हैं.

चांद से इतनी खूबसूरत लगती है पृथ्वी, 51 साल पुरानी अद्भुत तस्वीर आई सामने
फोटो साभार: ट्विटर

नई दिल्ली: चांद-तारों की सिर्फ बातें ही खूबसूरत नहीं होतीं, नजारे भी उतने ही सुंदर और दुर्लभ होते हैं. हाल ही में सोशल मीडिया पर पृथ्वी (earth) की एक ऐसी ही फोटो वायरल हो रही है, जिसे एक बार देखने के बाद उस पर से नजर हटाना मुश्किल हो जाता है.

चांद से दिखी पृथ्वी
अपोलो 11 के क्रू मेंबर के सदस्य रहे डॉ. बज एल्ड्रिन (Dr. Buzz Aldrin) ने अपने ट्विटर हैंडल से एक फोटो शेयर की है. उस फोटो के कैप्शन में बज ने लिखा है- 'यह नजारा कभी पुराना नहीं हो सकता है'. बज एल्ड्रिन चंद्रमा (moon) पर कदम रखने वाले दूसरे व्यक्ति थे. एल्ड्रिन ने लॉस एंजिल्स के बाहर रोनाल्ड रीगन लाइब्रेरी में 2019 में 50 वीं वर्षगांठ के दौरान कहा था, 'जब हम चांद पर थे तो लग रहा था कि दुनिया करीब-करीब बढ़ रही थी, साथ ही मुझे कभी-कभी लगता है कि हम तीनों 'बड़ी घटना' से चूक भी गए. उन्हें ऐसा लगता है कि वे लोग वहां और भी चीजें या रहस्य खोज सकते थे.

51 साल पुरानी है तस्वीर
बज एल्ड्रिन ने पृथ्वी की जो खूबसूरत तस्वीर शेयर की है, वह 1969 में खींची गई थी. नासा (NASA) की वेबसाइट के मुताबिक, चंद्रमा से पृथ्वी की यह फोटो 20 जुलाई, 1969 को अपोलो 11 अंतरिक्ष यान से खींची गई थी. चंद्रमा का यह हिस्सा स्मिथ के सागर के पास के एरिया में है. डॉ. एल्ड्रिन चंद्रमा पर बिताए उस पल को याद कर अब भी भावुक हो जाते हैं. 50वीं वर्षगांठ पर उन्होंने चंद्रमा पर अपनी यात्रा के क्षणों को याद करते हुए कहा था कि वे और उनका चालक दल अपने कामों को करने में इतना लीन थे कि वे इस बात से विचलित हो गए थे कि यह नजारा कितना खूबसूरत है. पृथ्वी पर मौजूद करोड़ों लोग इसे नहीं देख पा रहे थे, यह सब लाइव टेलीविजन पर देखा जा रहा था.

बज एल्ड्रिन की इस तस्वीर को लगभग 17 हजार लोग लाइक कर चुके हैं और सभी इसकी तारीफ करते नहीं थक रहे हैं.

 

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.