100 साल में सबसे महत्वपूर्ण खोज है ये प्रीहिस्टोरिक आर्ट, खुदाई में निकला 5 हजार साल पुराना ड्रम
Advertisement

100 साल में सबसे महत्वपूर्ण खोज है ये प्रीहिस्टोरिक आर्ट, खुदाई में निकला 5 हजार साल पुराना ड्रम

पुरातत्वविदों ने इस शताब्दी में की गई सबसे प्रागैतिहासिक कला के एक महत्वपूर्ण टुकड़े की खोज की है. बच्चों की कब्र में एक 5000 साल पुराना ड्रम निकला है. 

5000 साल पुराना बच्चों का ड्रम.

नई दिल्ली: प्रागैतिहासिक काल की चीजें वैसे तो बहुत ही महत्वपूर्ण होती हैं लेकिन कभी-कभी खुदाई में ऐसी चीज निकल आती है जो पूरे इतिहास को ही समझने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. 

  1. बच्चों की कब्र में निकला ड्रम 
  2. 5000 साल पुराना है ड्रम 
  3. 100 सालों में सबसे महत्वपूर्ण खोज है ये ड्रम 

बच्चों की कब्र में मिला बच्चों का ड्रम 

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, पुरातत्वविदों ने पिछली शताब्दी में प्रागैतिहासिक कला के सबसे महत्वपूर्ण टुकड़े की खोज की है. बच्चों की कब्र में पाया गया प्राचीन ड्रम 5,000 साल पुराना है जिसे अगले हफ्ते पहली बार 'वर्ल्ड ऑफ स्टोनहेंज' प्रदर्शनी में सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए रखा जाएगा.  मूर्तिकला कला का टुकड़ा स्वतंत्र कंपनी एलन पुरातत्व द्वारा बर्टन एग्नेस गांव में एक नियमित खुदाई के दौरान खोजा गया था. 

5000 साल पुराना है ड्रम 

ब्रिटिश संग्रहालय की प्रदर्शनी के क्यूरेटर जेनिफर वेक्सलर के अनुसार, "यह ड्रम विशेष रूप से दिलचस्प है क्योंकि इसमें मूल रूप से एक प्रकार की कलात्मक भाषा शामिल है जिसे हम इस समय पूरे ब्रिटिश द्वीपों में देखते हैं. हम 5000 साल पहले की बात कर रहे हैं. इस नई खोज के कारण हम वास्तव में कार्बन -14 डेटिंग (जिसे रेडियोकार्बन डेटिंग के रूप में भी जाना जाता है) के साथ कंकालों को डेटिंग करने में सक्षम हैं. कार्बन डेटिंग में पाया है कि वह यह स्टाइल वाले ड्रम हमारे विचार से 500 साल पुराने हैं, जो आश्चर्यजनक हैं. उन्होंने कहा, "इसमें जल्दबाजी में छेद हो गए हैं. शायद कब्र में तीन शवों की उपस्थिति के कारण ऐसा हुआ होगा." 

यह भी पढ़ें:  Soulmate का पता लगाने बना 'लव कैलकुलेटर', ऐसे मिलता है मनचाहा पार्टनर

स्टोनहेंज के निर्माण को समझने में मिलेगी मदद 

नील विल्किन ने कहा, "इसकी नक्काशी का विश्लेषण उस युग के प्रतीकवाद और विश्वासों को समझने में मदद करेगा जिसमें स्टोनहेंज का निर्माण किया गया था. हम इन अद्भुत वस्तुओं को देखने के लिए 100 से अधिक वर्षों से इंतजार कर रहे हैं.  कब्र एक दुर्लभ खोज है क्योंकि नियोलिथिक ब्रिटेन में प्राचीन लोग आमतौर पर शवों को दाह-संस्कार करते थे या कौवे द्वारा खाए जाने के लिए छोड़ देते थे." 

LIVE TV

Trending news