ब्लैक होल का पहली बार बना नक्शा, एक फोटो में नजर आए 25 हजार Black hole
Advertisement

ब्लैक होल का पहली बार बना नक्शा, एक फोटो में नजर आए 25 हजार Black hole

एस्ट्रोनॉमर्स ने एक ऐसा मैप बनाया है जिसमें ब्लैक होल दिखाए गए हैं. खास बात ये है एक ही फोटो में 25 हजार ब्लैक होल्स दर्शाए गए हैं.

ब्लैक होल्स.

नई दिल्ली: एस्ट्रोनॉमर्स ने ब्लैक होल्स का एक ऐसा डिटेल्ड मैप पब्लिश किया है जो अभी तक का सबसे सटीक मैप है. ये मैप लीडेन यूनिवर्सिटी के ताजा परीक्षण में सामने आया है. यह विज्ञान के क्षेत्र में एक बड़ा कदम है और भविष्य की संभावनाओं के लिए आगे बढ़ने वाला कदम है. 

  1. एक ही फोटो में दिखे ढेर सारे ब्लैक होल्स 
  2. 25 हजार ब्लैक होल्स की पहली बार ली गई इमेज 
  3. ब्लैक होल्स के अब तक के सबसे डिटेल्ड मैप 

अब तक का सबसे डिटेल्ड मैप

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, ये मैप एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स जर्नल में पब्लिश हुआ है. यह अब तक का सबसे डिटेल्ड मैप है जिसे लो रेडियो फ्रिक्वेंसी मैप भी कहा जा रहा है. 

यह भी पढ़ें:  मंगल ही नहीं इस 'नरक' ग्रह पर पर भी हो सकता है जीवन, नई रिसर्च में हैरान रह गए साइंटिस्ट

बहुत ही कठिन डेटा पर काम

ये रिजल्ट कई सालों की मेहनत के बाद आया है जिसमें बहुत ही कठिन डेटा पर काम किया है. रिसर्चर ने बताया कि इसमें ऐसी तकनीक अपनाई गई है जिसमें रेडियो सिग्नल की मदद से आसमान की इमेज ली गई है. इस काम के लिए 9 यूरोपीय देशों में 52 स्टेशन पर लो फ्रिक्वेंसी ऐरे एंटीना लगाए गए थे. 

तीन तरह के होते हैं ब्लैक होल्स 

इसमें तीन कैटेगरी के ब्लैक होल्स हैं. सबसे छोटे ब्लैक होल वह हैं जो एक अकेले तारे के नष्ट होने से बनते हैं. हमारी आकाशगंगा के केंद्र की तरह विशाल 'सुपरमैसिव' ब्लैक होल हैं जो पृथ्वी से 26,000 प्रकाश वर्ष दूर हैं, जो सूर्य के द्रव्यमान का चार मिलियन गुना है. कुछ मध्यवर्ती-द्रव्यमान वाले ब्लैक होल भी बीच में कहीं द्रव्यमान के साथ पाए गए हैं.

लाइव टीवी

Trending news