बेजोड़ हैं बेजोस, Amazon संस्थापक ने जलवायु परिवर्तन के लिए दिए इतने करोड़ रूपये

बेजोस ने कहा कि जलवायु परिवर्तन हमारे ग्रह के लिए सबसे बड़ा खतरा है.

बेजोड़ हैं बेजोस, Amazon संस्थापक ने जलवायु परिवर्तन के लिए दिए इतने करोड़ रूपये
फाइल फोटो

दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति जेफ बेजोस ने वैज्ञानिकों, कार्यकर्ताओं और गैर सरकारी संगठनों को पृथ्वी को संरक्षित करने और जलवायु परिवर्तन से बचाने में मदद करने के लिए 10 बिलियन डॉलर मतलब 71 करोड़ रुपये का दान देने की घोषणा की. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, अमेजन संस्थापक और सीईओ ने कहा कि वह "बेजोस अर्थ फंड" नामक एक पहल शुरू कर रहे हैं.

बेजोस ने कहा कि जलवायु परिवर्तन हमारे ग्रह के लिए सबसे बड़ा खतरा है. हम दूसरों के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं. दोनों ही ज्ञात तरीकों को बढ़ाना और जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी प्रभाव से लड़ने के नए तरीकों का पता लगाना चाहते हैं.

आपको बता दें कि यह 2006 में अरबपति वारेन बफेट द्वारा 36 बिलियन डॉलर और 2007 में वॉलमार्ट के संस्थापक सैम वाल्टन द्वारा 16.4 बिलियन के बाद सबसे बड़े योगदान में से एक है. बेजोस का मानना है कि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई को बड़ी - छोटी कंपनियों, देशों, वैश्विक संगठनों और सभी लोगो को मिलकर लड़ना होगा.

अमेज़न ने हाल ही में 2040 तक कार्बन न्यूट्रल होने की प्रतिज्ञा की थी.  ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन इंडिया ने पिछले महीने ये भी कहा कि वह 2025 तक अपने डिलीवरी वाहनों की लिस्ट में 10,000 इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को तैनात करेगी. वैश्विक चिंता को अपनी चिंता मानने वाले जेफ़ बेजोस ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के तौर पर विश्व के अभिभावक की भूमिका निभाई है.

उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन हमारी पृथ्वी के लिए सबसे बड़ा खतरा है. इसके पहले अपने इसी वैश्विक दायित्व का निर्वहन करते हुए बेजोस ने ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग के लिए 6.90 लाख डॉलर की सहायता कर चुके हैं.

ये भी देखें...