जलवायु परिवर्तन से लोगों के स्वास्थ्य पर बड़ा खतरा!
Advertisement

जलवायु परिवर्तन से लोगों के स्वास्थ्य पर बड़ा खतरा!

एक नए अध्‍ययन में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन के प्रभाव महसूस किए जाने लगे हैं और जहां तक भविष्य के बारे में अनुमान है इससे मानव स्वास्थ्य पर बहुत ज्यादा एवं संभावित रूप से विनाशकारी खतरा पैदा हो सकता है।

जलवायु परिवर्तन से लोगों के स्वास्थ्य पर बड़ा खतरा!

कोच्चि : एक नए अध्‍ययन में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन के प्रभाव महसूस किए जाने लगे हैं और जहां तक भविष्य के बारे में अनुमान है इससे मानव स्वास्थ्य पर बहुत ज्यादा एवं संभावित रूप से विनाशकारी खतरा पैदा हो सकता है।

2015 लांसेट कमीशन ऑन हेल्थ एंड क्लाइमेट चेंज ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जलवायु परिवर्तन से नौ अरब लोगों की वैश्विक आबादी के लिए पिछली आधी सदी में मिले विकास एवं वैश्विक स्वास्थ्य संबंधी लाभ नष्ट होने का खतरा है। रिपोर्ट के अनुसार जलवायु परिवर्तन का स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव मौसम की अतिशय घटनाओं खासकर लू, बाढ़, सूखे और आंधी की बढ़ती आवृति और तीव्रता की वजह से पड़ रहा है।

इसमें कहा गया कि संक्रामक रोगों के स्वरूपों में बदलाव, वायु प्रदूषण, खाद्य असुरक्षा एवं कुपोषण, अनैच्छिक विस्थापन और संघर्षों से अप्रत्यक्ष प्रभाव भी पैदा हो रहे हैं।’’ 2015 लांसेट कमीशन ऑन हेल्थ एंड क्लाइमेट चेंज का गठन जलवायु परिवर्तन के प्रभावों और जरूरी नीतिगत प्रतिक्रिया की योजना बनाने के लिए किया गया ताकि दुनिया भर की आबादी के लिए स्वास्थ्य के उच्चतम प्राप्य मानक सुनिश्चित किए जा सकें।

Trending news