Zee Rozgar Samachar

दुनिया की सबसे बड़ी रेडियो दूरबीन के 'मस्तिष्क' का डिजायन तैयार, जानिए क्या है फायदा

एसकेए के साइंस डाटा प्रोसेसर (एसडीपी) कंसोर्टियम ने अपना इंजीनियरिंग डिजायन कार्य पूरा कर लिया है.

दुनिया की सबसे बड़ी रेडियो दूरबीन के 'मस्तिष्क' का डिजायन तैयार, जानिए क्या है फायदा

लंदन: कैम्ब्रिज के वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे बड़ी रेडियो दूरबीन स्क्वायर किलोमीटर एरे (एसकेए) के ‘मस्तिष्क’ का डिजायन तैयार किया है. अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि एसकेए के पूरी तरह बनकर तैयार हो जाने पर अंतरिक्षविज्ञानी उसकी मदद से अप्रत्याशित रूप से विस्तार से आकाश की नजर रख पायेंगे और किसी भी मौजूदा प्रणाली की तुलना में अधिक तेजी से उसका सर्वेक्षण कर पायेंगे. एसकेए के साइंस डाटा प्रोसेसर (एसडीपी) कंसोर्टियम ने अपना इंजीनियरिंग डिजायन कार्य पूरा कर लिया है.

 यह एसकेए की दूरबीनों से मिले विशाल आंकड़ों की समीक्षा के लिये तैयार किये जा रहे दो सुपर कंप्यूटरों में से एक की डिजाइन के लिये पांच सालों से किये जा रहे काम के पूरे होने का संकेत है. एसकेए ओर्गनाइजेशन के एसडीपी के परियोजना प्रबंधक मौरिजियो मिक्कोलिस ने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि एसडीपी के कंप्यूटर का कुल गणना क्षमता शक्ति करीब 250 पीफ्लोप है और यह दुनिया के वर्तमान सबसे तेज सुपर कंप्यूटर आईबीएम के समिट से 25 फीसद तेज है.’’ 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.