चीन इस साल रिकॉर्ड 30 अंतरिक्ष मिशन लांच करेगा
Advertisement

चीन इस साल रिकॉर्ड 30 अंतरिक्ष मिशन लांच करेगा

चीन अपने महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम के तहत इस वर्ष ‘रिकॉर्ड’ 30 अंतरिक्ष मिशन रवाना करने की योजना बना रहा है। चीन के अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने आज कहा कि लांग मार्च-5 और लांग मार्च-7 रॉकेट से ये प्रक्षेपण किए जाएंगे। लांग मार्च-5 चीन का सबसे बड़ा उपग्रहवाही रॉकेट है।

चीन इस साल रिकॉर्ड 30 अंतरिक्ष मिशन लांच करेगा

बीजिंग: चीन अपने महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम के तहत इस वर्ष ‘रिकॉर्ड’ 30 अंतरिक्ष मिशन रवाना करने की योजना बना रहा है। चीन के अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने आज कहा कि लांग मार्च-5 और लांग मार्च-7 रॉकेट से ये प्रक्षेपण किए जाएंगे। लांग मार्च-5 चीन का सबसे बड़ा उपग्रहवाही रॉकेट है।

चीन की सरकारी संवाद सेवा ने बताया कि दक्षिण चीन के हेनान प्रांत में नवम्बर में प्रक्षेपण वाहन के सफल परीक्षण से अंतरिक्ष स्टेशन निर्माण का रास्ता साफ होगा। चीन ने हाल में अपने अंतरिक्ष मिशन पर आधिकारिक श्वेत पत्र जारी किया था जिसमें बताया था कि 2018 में चंद्रमा के सुदूर क्षेत्र में एक अंतरिक्ष मिशन उतरेगा जो दुनिया में अपनी तरह का पहला अभियान है और उसी वर्ष मंगल पर भी मिशन भेजा जाएगा। लांग मार्च-5 कार्यक्रम के महानिदेशक वांग यू ने कहा कि चीन के नई पीढ़ी के कैरियर रॉकेट के लिए 2017 एक महत्वपूर्ण वर्ष है।

 

Trending news