Trending News: चीन का बनाया ये टेलीस्कोप बताएगा, क्या है दहकते सूरज के अंदर!
topStories1hindi1466444

Trending News: चीन का बनाया ये टेलीस्कोप बताएगा, क्या है दहकते सूरज के अंदर!

largest telescope in the world: चीन का बनाया हुआ सोलर टेलिस्‍कोप समूह अब सूरज के अंदर होने वाले ज्यादातर हलचलों पर नजर रखने का काम करेगा.

Trending News: चीन का बनाया ये टेलीस्कोप बताएगा, क्या है दहकते सूरज के अंदर!

Completes world largest solar telescope: चीन और अमेरिका टेक्नोलॉजी के मामले में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लगे हुए हैं. हालही में अमेरिका ने चांद पर इंसानी बस्तियां बसाने के उद्देश्य से Artmeis mission को लॉन्च किया था. इसी का जवाब देने के लिए चीन में भी स्पेस से जुड़े कई मिशन की शुरुआत की. हालही में चीन के एक कारनामे से पूरी दुनिया हैरान है. चीन ने दुनिया का सबसे बड़ा टेलिस्कोप समूह बनाकर लोगों को दंग कर दिया है. इस टेलिस्कोप को बनाने में 313 डिश का इस्तेमाल किया गया है जिसके पूरे गोले का आकार करीब 3.14 किलोमीटर के बराबर है. आमतौर पर यह स्पेस के मौसम से जुड़ी जानकारी देगा लेकिन चीन के वैज्ञानिकों ने एक और हैरान कर देने वाला दावा किया है.

क्या है इस टेलिस्कोप की खासियत

चीन के दक्षिणी पश्चिमी प्रांत सिचुआन में इस टेलिस्कोप समूह को बनाया गया है जिसका नाम द दाओचेंग सोलर रेडियो टेलिस्‍कोप है. 19.7 फुट की चौड़ाई वाला यह गोला सौर तूफानों और कोरोनल मास इजेक्‍शन की रीडिंग नोट करेगा और उन पर नजर भी रखेगा. इसके साथ सूर्य पर होने वाली घटनाओं पर भी इसका खास ध्यान होगा. यह सूरज की सतह पर होने वाले भयंकर विस्फोटों की जानकारी देगा. खासकर उनकी जानकारी देगा जिनका प्रभाव धरती पर पड़ेगा. इसके साथ वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह टेलिस्कोप मौसम की भविष्‍यवाणी करने में भी सक्षम है.

और क्या मदद मिलेगी इससे

रिसर्चर की मानें तो स्पेस के मौसम की सटीक जानकारी होने से उपग्रहों को लॉन्च करने में आसानी होगी. इसे बनाने वाले चीनी वैज्ञानिक वू लिन ने कहा है कि इससे यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि कहीं किसी तुफान से धरती को तो खतरा नहीं है. आपको बता दें कि यह टेलीस्कोप अभी अपना काम साल 2023 के जून महीने से शुरू करेगा. इसकी मदद से सेटेलाइट्स का स्‍पेस में सामान्‍य संचालन किया जा सकेगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news