close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चीन ने पहले वाणिज्यिक अंतरिक्ष मिशन के तहत 3 उपग्रह भेजे

चीन ने अपने वाणिज्यिक अंतरिक्ष मिशन के तहत कम लागत वाले कुआईझोउ..1ए रॉकेट के उन्नत संस्करण का इस्तेमाल करते हुए सोमवार को तीन उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे। चीन अपने महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम को विस्तारित करने को प्रतिबद्ध है।

चीन ने पहले वाणिज्यिक अंतरिक्ष मिशन के तहत 3 उपग्रह भेजे

बीजिंग : चीन ने अपने वाणिज्यिक अंतरिक्ष मिशन के तहत कम लागत वाले कुआईझोउ..1ए रॉकेट के उन्नत संस्करण का इस्तेमाल करते हुए सोमवार को तीन उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे। चीन अपने महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम को विस्तारित करने को प्रतिबद्ध है।

उपग्रह जेएल.1 और दो क्यूबसैट एक्सवाई.एस.1 और कैटोन.1 को ले जाने वाला रॉकेट गांसु प्रांत स्थित चीन के जिउकुआन सैटेलाइट लांच सेंटर से चीन के समयानुसार दोपहर करीब 12 बजकर 11 मिनट पर रवाना हुआ। यह जानकारी सेंटर की ओर से जारी एक बयान में दी गई।

चीन की सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने बताया कि केजेड..1ए रॉकेट का विकास कुआईझोउ.1 रॉकेट से उसमें अनुकूलन क्षमता में सुधार करके किया गया है। यह कम लागत का ठोस ईंधन चालित रॉकेट है जिसे तैयार करने में समय कम लगता है। इसे 300 किलोग्राम से कम वजन के लॉआर्बिट उपग्रह प्रक्षेपित करने के लिए डिजाइन किया गया है।

इसमें कहा गया कि जेएल.1 बहु कार्यात्मक दूरसंवेदी उपग्रह है जो हाईडेफिनेशन वीडियो मुहैया कराएगा। उम्मीद है कि इसका इस्तेमाल भूमि संसाधन और वन सर्वेक्षण, पर्यावरण संरक्षण, परिवहन एवं आपदा बचाव एवं राहत उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

एक्सवाई.एस.1 और कैटोन.1 प्रयोगिक उपग्रह है जिससे क्रमश: लो..आर्बिट नैरो बैंड कम्युनिकेशन और वीएचएफ डेटा एक्सजेंज सिस्टम (वीडीईएस) प्रौद्योगिकियों की जांच की जाएगी।