Christmas पर चांद से ऐसी दिखती थी पृथ्वी, नासा ने फिर से शेयर की खास तस्वीर
Advertisement

Christmas पर चांद से ऐसी दिखती थी पृथ्वी, नासा ने फिर से शेयर की खास तस्वीर

पृथ्वी से सूर्य का उदय होना हमारे लिए एक खास अनुभव होता है लेकिन चांद से पृथ्वी का उदय होना देखना कैसा फील कराता होगा? और वह भी क्रिसमस के दिन.

चांद से ऐसी दिखती है पृथ्वी.

नई दिल्ली: नासा ने क्रिसमस के दिन चांद से पृथ्वी का उदय दिखाती उन तस्वीरों को फिर से दोबारा शेयर की हैं. इन तस्वीरों में चांद से पृथ्वी का उदय दिखाई देता है. 

  1. चांद से ऐसी दिखाई देती है पृथ्वी 
  2. नासा ने शेयर की दुर्लभ तस्वीर
  3. तस्वीर में देखें चांद से पृथ्वी का उदय 

चांद से पृथ्वी का उदय होने का नजारा दिखा  

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION के अनुसार, यह तस्वीरें आज से 53 साल पहले 24 दिसंबर 1968 को स्पेसक्राफ्ट अपोलो 8 से ली गई थीं. इन तस्वीरों को एस्ट्रोनैट्स फ्रेंक बोरमैन, जिम लॉवेल, बिल एंडर्स ने लिया था जो इतिहास के पहले शख्स थे जिन्होंने चांद से पृथ्वी का उदय होना देखा था. 

यह भी पढ़ें:  डायनासोर काल में समुद्र में भी पाए जाते थे विशाल जीव, नई स्टडी में हुआ खुलासा

चांद की परिक्रमा करते हुए यह नजारा देखा

अपोलो 8 ऐसा पहला मिशन था जिसने इंसानों को लेकर पहली बार पृथ्वी की कक्षा को पार किया था. इस मिशन ने चांद की परिक्रमा करते हुए यह नजारा देखा था. ये क्रू बिना चांद की सतह पर उतरे वापस सुरक्षित पृथ्वी पर आ गए थे. 

इंस्टाग्राम अकांउट पर फिर से इस तस्वीर को किया पोस्ट

नासा ने अपने इंस्टाग्राम अकांउट पर फिर से इन तस्वीरों को पोस्ट किया है और इस दुर्लभ नजारे को देखने के 53वीं सालगिरह को सेलिब्रेट किया. 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by NASA (@nasa)

चांद पर गतिविधियों को करने की खास ट्रेनिंग

पृथ्वी के उदय की तस्वीर को एंडर्स ने क्लिक किया था जिन्हें चांद पर गतिविधियों को करने की खास ट्रेनिंग मिली थी. यह मिशन 21 दिसंबर को शुरू हुआ था और क्रिसमस की शाम को चांद के 10 चक्कर लगाने के बाद वह मिशन वापस आ गया था.

लाइव टीवी

Trending news