close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चक्रवात विशेषज्ञ मृत्युंजय महापात्र भारत मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख नियुक्त

नामी वैज्ञानिक और चक्रवात चेतावनी के विशेषज्ञ मृत्युंजय महापात्र को मंगलवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का प्रमुख नियुक्त किया गया.

चक्रवात विशेषज्ञ मृत्युंजय महापात्र भारत मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख नियुक्त
फोटो साभारः ANI

नई दिल्ली: नामी वैज्ञानिक और चक्रवात चेतावनी के विशेषज्ञ मृत्युंजय महापात्र को मंगलवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का प्रमुख नियुक्त किया गया. कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में यह बताया गया. आईएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रभाग में महापात्र और उनकी टीम ने हालिया चक्रवात फोनी के प्रभाव सहित चक्रवात (साइक्लोन), इसकी रफ्तार और जन-जीवन पर पड़ने वाले असर को लेकर सटीक पूर्वानुमान करने को लेकर ख्याति पायी है . चक्रवात फोनी के बारे में समय से आगाह किए जाने के कारण प्रशासन को लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में मदद मिली थी.

आदेश में कहा गया कि वैज्ञानिक और आईएमडी में अतिरिक्त महानिदेशक को पांच साल के लिए आईएमडी मौसम विज्ञान (मेट्रोलॉजी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है. वह अगस्त में प्रभार संभालेंगें. आईएमडी पर देश में मौसम और जलवायु से संबंधित पूर्वानुमान की जिम्मेदारी है . यह विभाग चक्रवात, आंधी, भारी बारिश, बर्फबारी, ठंड, लू चलने आदि के बारे में लोगों को चेतावनी भी जारी करता है.

चक्रवात पूर्वानुमान के लिए प्रसिद्ध महापात्र आईएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रभाग (सीडब्ल्यूडी) का नेतृत्व करते हैं. पिछले छह साल में सीडब्ल्यूडी ने फेलिन (2013), हुदहुद (2014) और तितली (2018) चक्रवात पर सटीक पूर्वानुमान जताया था.