सिर्फ इंसान ही नहीं, हाथी भी एक-दूसरे को नाम से पुकारते हैं... नई स्टडी ने चौंकाया
Advertisement
trendingNow12288631

सिर्फ इंसान ही नहीं, हाथी भी एक-दूसरे को नाम से पुकारते हैं... नई स्टडी ने चौंकाया

How Elephants Communicate: अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों की टीम ने केन्या में अफ्रीकी सवाना हाथियों के दो जंगली झुंडों की आवाजों का विश्लेषण किया. पता चला कि हाथी एक-दूसरे को नाम से पुकारते हैं.

सिर्फ इंसान ही नहीं, हाथी भी एक-दूसरे को नाम से पुकारते हैं... नई स्टडी ने चौंकाया

How Elephants Talk To Each Other: इंसान की तरह हाथी भी एक-दूसरे को नाम से बुलाते हैं. एक नई स्टडी में इस बात का पता चला है. अभी तक डॉल्फिनों और तोतों में ही आवाज की नकल कर एक-दूसरे को पुकारने की बात सामने आई थी. नई स्टडी बताती है कि हाथी पहले गैर-मानव जानवर हैं जो बिना नकल के नाम का इस्तेमाल करते हैं. इस स्टडी के लिए इंटरनेशनल रिसर्चर्स की टीम ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल किया. उन्होंने केन्या में अफ्रीकी सवाना हाथियों के दो जंगली झुंडों की आवाज को एनालाइज किया.

रिसर्च में पता चला कि हाथी न सिर्फ हर एक के लिए खास आवाज का इस्तेमाल करते हैं, बल्कि वे खुद को आवाज दिए जाने पर भी प्रतिक्रिया देते हैं. हाथी सिर्फ अपना नाम पुकारे जाने पर रिएक्ट करता है, किसी और के नाम पर नहीं. स्टडी के लीड ऑथर माइकल पारदो के मुताबिक, 'इससे पता चलता है कि हाथी आवाज सुनकर ही यह पहचान कर सकते हैं कि उन्हें बुलाया जा रहा है या नहीं.'

अपना नाम लिए जाने पर उत्साहित हो जाते हैं हाथी

रिसर्चर्स ने 1986 और 2022 के बीच केन्या के साम्बुरू राष्ट्रीय रिजर्व और अम्बोसेली राष्ट्रीय उद्यान में हाथियों की 'चिंघाड़ों' का अध्ययन किया. मशीन लर्निंग एल्गोरिद्म की मदद से उन्होंने 469 अलग आवाजों की पहचान की. इनमें 101 हाथियों की पुकार और 117 की प्रतिक्रिया शामिल थी.

पढ़ें: मंगल की जमीन पर मिल गया पानी! असंभव मान रहे थे वैज्ञानिक, नई खोज ने कर डाला हैरान

हाथी कई तरह की आवाज निकालते हैं. कभी वे जोर से चिंघाड़ते है तो कभी इतनी धीमी आवाज करते हैं कि इंसानी कान नहीं सुन पाते. रिसर्च में पता चला कि हाथी हर बार नाम का प्रयोग नहीं करते. लेकिन जब भी करते हैं तो लंबी दूरी के लिए करते हैं. वयस्क हाथी छोटे हाथियों को बुलाने के लिए पुकार लगाते हैं.

जब रिसर्चर्स ने एक हाथी को उसका नाम लेती उसके परिवार या दोस्त की आवाज सुनाई तो उन्होंने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी. लेकिन जब दूसरों का नाम पुकारा गया तो वे उतने उत्साहित नहीं दिखे.

नई रिसर्च बताती है कि केवल हाथी और इंसान ही दो ऐसे जीव हैं जो खास नामों से एक-दूसरे को बुलाते हैं. 

Trending news