बड़ी जिद्दी होती हैं Female Octopus, 'जबरदस्ती' करने पर पार्टनर को देती हैं ऐसी सजा

समुद्र में नर ऑक्टोपस के एक समूह ने मादा ऑक्टोपस (Female Octopus) के साथ जबरदस्ती संबंध बनाने की कोशिश की. मादा ऑक्टोपस ने उनकी हरकतों का ऐसा जवाब दिया कि उनकी सिट्टी-पिट्टी गुम हो गई. 

बड़ी जिद्दी होती हैं Female Octopus, 'जबरदस्ती' करने पर पार्टनर को देती हैं ऐसी सजा
फाइल फोटो

सिडनी: दुनिया में चाहे कहीं की भी महिला हो. वे इस बात को गवारा नहीं कर सकती कि कोई उनकी मर्जी के बगैर उन्हें टच भी करे. ऐसा होने पर वे पलटवार करने से नहीं चूकती.

छेड़छाड़ करने वालों पर कर देती हैं हमला

एक स्टडी में पता चला है कि केवल इंसान ही नहीं मादा जानवर भी मर्जी के बगैर पास आने वालों पर अटैक करने से पीछे नहीं रहती. मादा ऑक्टोपस (Female Octopus) पर की गई स्टडी में पता चला है कि जबरन संबंध बनाने की कोशिश कर रहे नर ऑक्टोपस पर वे गाद और पत्थरों से हमला कर देती हैं. 

नर ऑक्टोपस को ऐसे सिखाती हैं करारा सबक

न्यू साइंटिस्ट डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक सिडनी यूनिवर्सिटी के पीटर गॉडफ्रे, स्मिथ और उनके सहयोगी वर्ष 2015 में समुद्र तल में ऑक्टोपस की गतिविधियों को फिल्मा रहे थे. जब उन्होंने शूटिंग के बाद वह फिल्म देखी तो वे हैरान रह गए. उन्होंने देखा कि मादा ऑक्टोपस (Female Octopus) समुद्र तल पर मिलने वाले पत्थरों और गाद से नर ऑक्टोपस पर हमला कर रही थी. ऐसा अटैक मादा ऑक्टोपस ने 10 बार किया.

खास ट्रिक से ऐसे करती हैं हमला

शुरू में उन्होंने सोचा कि यह एक संयोग या उनके एंज्वॉय करने का तरीका होगा. बाद में ऐसे ही दूसरे वीडियो का विश्लेषण करने पर पता चला कि वे नर ऑक्टोपस अपनी मादा के साथ संबंध बनाने की कोशिश कर रहे थे. लेकिन उनकी हरकत मादा ऑक्टोपस (Female Octopus) को पसंद नहीं आ रही थी और वह अपनी आठों भुजाओं को एक तरीके से घुमाकर उन पर गाद और पत्थरों की बौछार कर रही थी. 

ये भी पढ़ें- रेगिस्तान में सबसे अनोखी 'रहस्यमय' घड़ी, कैलेंडर की तरह देती थी ये जानकारियां

बचने की कोशिश करते हैं नर ऑक्टोपस

रिपोर्ट के मुताबिक ऑक्टोपस अपने शरीर के नीचे गाद, शैवाल या छोटे पत्थरों को अपने जाल में रखती हैं. जब कोई उन्हें परेशान करने की कोशिश करता है तो वे एक खास एंगल से उन गाद, पत्थरों की बरसात कर देती हैं. हैरत की बात ये थी कि मादा ऑक्टोपस (Female Octopus) के हमले का जवाब देने के बजाय नर ऑक्टोपस इधर-उधर डाइव लगाकर उसके हमले बचने का प्रयास कर रहे थे. टीम ने निष्कर्ष निकाला कि बिना मर्जी टच किए जाने को मादा ऑक्टोपस भी पसंद नहीं करती और ऐसा करने पर पलटवार करती हैं.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.