close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

...तो इसलिए अधिक तेज-तर्रार होते हैं बड़े भाई-बहन

बड़े भाई-बहनों की बुद्धिमत्ता और सोचने की क्षमता अपने छोटे भाई बहनों की तुलना में बेहतर होती है क्योंकि शुरुआती वर्षों में उनको माता-पिता की ओर से अधिक मानसिक प्रोत्साहन मिलता है। एक नये अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है।

...तो इसलिए अधिक तेज-तर्रार होते हैं बड़े भाई-बहन

लंदन : बड़े भाई-बहनों की बुद्धिमत्ता और सोचने की क्षमता अपने छोटे भाई बहनों की तुलना में बेहतर होती है क्योंकि शुरुआती वर्षों में उनको माता-पिता की ओर से अधिक मानसिक प्रोत्साहन मिलता है। एक नये अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है।

ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि बड़े बच्चे बुद्धिलब्धि (आईक्यू) परीक्षण में अपने छोटे भाई-बहनों की तुलना में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। यद्यपि सभी बच्चों को माता-पिता से बराबर भावनात्मक मदद मिलती है लेकिन पहले बच्चे को ज्यादा मदद मिलती है, जिससे सोचने की क्षमता विकसित होती है।

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि अध्ययन के परिणाम से जन्म के क्रम के प्रभावों को समझने में मदद मिल सकती है। अमूमन ऐसा देखा जाता है कि बड़े बच्चे बाद में अधिक वेतन पाते हैं और अधिक शिक्षा हासिल करते हैं। उन्होंने यूएस चिल्ड्रेन ऑफ द नेशनल लांगिच्यूडिनल सर्वे ऑफ यूथ के डेटा का विश्लेषण किया। इस अध्ययन का प्रकाशन जर्नल ऑफ ह्यमून रिसोर्सेज में हुआ है।